विदेश से आए दस लोग, चार निगेटिव, शेष क्वारंटाइन

यूके आबूधाबी साउथ अफ्रीका बोत्सवाना से आए हैं लोग स्वास्थ्य विभाग को आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट का इंतजार

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 06:01 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 06:01 AM (IST)
विदेश से आए दस लोग, चार निगेटिव, शेष क्वारंटाइन
विदेश से आए दस लोग, चार निगेटिव, शेष क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता, एटा : कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक को लेकर अलर्ट स्वास्थ्य विभाग विदेश से आने वाले लोगों की निगरानी कर रहा है। पिछले 12 दिन में अब तक 10 लोग विदेश से लौटकर जनपद में आ चुके हैं। इनमें से दो एटा शहर में भी हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी की आरटीपीसीआर जांच कराई है, मगर रिपोर्ट सिर्फ चार लोगों की ही आई है जो निगेटिव हैं। छह लोगों की रिपोर्ट का अभी इंतजार है। विदेश से आने वालों को क्वारंटाइन किया गया है।

दक्षिण कोरिया से तीन लोग हाल ही में जवाहरपुर तापीय परियोजना में आए हैं। यहां आने वाले पावर प्लांट के दक्षिण कोरियाई कर्मचारियों ने स्वास्थ्य विभाग को खुद ही सूचना दी थी और उसके बाद उन्हें क्वारंटाइन कर दिया गया। इसके अलावा अलीगंज में यूके से दो लोग आए, इन दोनों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। एटा शहर के मुहल्ला नारायण नगर और शांतीनगर में भी दो लोग दक्षिण अफ्रीका और यूके से आए हैं। एक व्यक्ति आबूधाबी से भी आया है। स्वास्थ्य विभाग को जैसे ही पता चला तो टीमें पहुंच गईं और सभी को क्वारंटाइन करने की सलाह दी गई। इस समय छह लोग क्वरंटीन हैं। इन सबके आरटीपीसीआर सैंपल लिए गए हैं, अगर इनमें से कोई कोरोना पाजिटिव पाया जाता है तो कांटेक्ट ट्रेसिग की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए तैयारियां कर रखीं हैं। यह है तैयारी

जनपद में दो कोविड अस्पताल बागवाला और चुरथरा में हैं। आवश्यकता पड़ने पर जिला मुख्यालय पर मेडिकल कालेज स्थित एमसीएच विग में भी कोविड वार्ड बनाया जा सकता है। मेडिकल कालेज में दो आक्सीजन प्लांट काम कर रहे हैं, इसलिए इस बार अगर आवश्यकता पड़ी तो आक्सीजन की किल्लत सामने नहीं आएगी, जैसा कि पिछली बार हुआ था। पिछली बार की अपेक्षा इस बार डाक्टर भी अधिक संख्या में हैं क्योंकि मेडिकल कालेज की सभी फैकल्टी में डाक्टरों की नई तैनाती की गई है। पैरामेडिकल स्टाफ भी पहले से अधिक है। टीकाकरण को झोंकी ताकत:

टीकाकरण के लिए बेशक 12 लाख का लक्ष्य तय किया गया था, लेकिन जनपद की आबादी 17 लाख है। अब तक 13.5 लाख लोगों के टीकाकरण की डोज लग चुकी हैं, लेकिन अभी भी तमाम लोग शेष बने हैं। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण अभियान और तेज कर दिया है।

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क है, विदेश से आने वाले हर व्यक्ति की निगरानी की जा रही है। आम नागरिकों से भी अपील की गई है कि विदेश से आने वाले लोगों की कंट्रोल रूम को जानकारी अवश्य दें।

- डा. उमेश चंद्र त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी एटा

chat bot
आपका साथी