बच्चों के स्वास्थ्य और मानसिक विकास को अभियान

आयुष्मान भारत के तहत स्कूल हेल्थ प्रोग्राम की तैयारी बेसिक शिक्षा के शिक्षकों को किया जाएगा प्रशिक्षित

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2020 06:41 AM (IST) Updated:Fri, 20 Nov 2020 06:41 AM (IST)
बच्चों के स्वास्थ्य और मानसिक विकास को अभियान
बच्चों के स्वास्थ्य और मानसिक विकास को अभियान

जागरण संवाददाता, एटा: कोरोना संक्रमण काल के दौरान स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर ठप पड़े स्वास्थ्य कार्यक्रम को फिर गति मिलेगी। इस बार आयुष्मान भारत के तहत स्कूल हेल्थ प्रोग्राम को नई प्लानिग से शुरू किया जाएगा। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के साथ शिक्षा विभाग की भूमिका को अहम बनाया गया है।

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीमों के द्वारा बच्चों का परीक्षण और उपचार का कार्यक्रम चल रहा था। कोरोना से यह प्रक्रिया बाधित होने के बाद अब स्कूल हेल्थ प्रोग्राम की नई गाइडलाइन जारी की गई है। नए कार्यक्रम में बच्चों के स्वास्थ्य के साथ मानसिक विकास संबंधी अन्य बिदुओं को शामिल किया गया है।

स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण डाइट द्वारा शुरू कराया गया है। पांच दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुआत आनलाइन उपशिक्षा निदेशक डा. जितेंद्र सिंह द्वारा की गई। प्रशिक्षक विपिन शाक्य ने कार्यक्रम को लेकर जानकारी दी। वहीं भावनात्मक कल्याण और मानसिक स्वास्थ्य को लेकर प्रशिक्षित किया। प्रीति गौड़, डा. देवेश द्विवेदी व नीरज ने पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता, पदार्थो (मादक) के दुरुपयोग की रोकथाम, इंटरनेट और सोशल मीडिया के सुरक्षित उपयोग, एचआइवी सहित अन्य बिदुओं से जागरूकता के लिए माड्यूल से परिचित कराया। प्रशिक्षण का समापन बीएसए संजय सिंह ने किया।

chat bot
आपका साथी