बीमारियों को लेकर सतर्क हुआ बेसिक शिक्षा विभाग

स्कूलों में साफ सफाई के अलावा बेहतर इंतजामों पर जोर सभी शिक्षक कर्मियों से टीकाकरण का मांगा प्रमाण पत्र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 05:11 AM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 05:11 AM (IST)
बीमारियों को लेकर सतर्क हुआ बेसिक शिक्षा विभाग
बीमारियों को लेकर सतर्क हुआ बेसिक शिक्षा विभाग

जासं, एटा: बच्चों में बुखार के लगातार बढ़ने को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग भी सुरक्षा के प्रति सजग हुआ है। स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को लेकर साफ-सफाई तथा संसाधनों की उपलब्धता को लेकर निर्देश दिए गए हैं। वहीं स्वच्छता पखवाड़ा आयोजन को लेकर भी तैयारियां की गई हैं।

स्कूल खुलने के बाद कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए पहले से ही निर्देश थे, लेकिन अब बुखार के प्रकोप को लेकर भी बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूली स्तर पर जरूरी व्यवस्थाओं के लिए दिशा निर्देश दिए हैं। बीएसए संजय सिंह द्वारा सभी खंड शिक्षा अधिकारी के अलावा एकेडमिक रिसोर्स पर्सन तथा संकुल शिक्षकों को निर्देशित किया है कि वह स्कूलों का भ्रमण कर इंतजाम देखकर रिपोर्ट दें। स्कूल आने वाले बच्चों से सहमति पत्र जरूर लिए जाएं तथा सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक बच्चा मास्क लगाकर उपस्थित हो तथा शिक्षक भी मास्क लगाकर ही रहें। स्कूल भवन की छतों के अलावा शौचालय तथा परिसर में साफ सफाई कराते हुए ऐसी व्यवस्था करें कि आसपास जलभराव न हो। इसके अलावा सैनिटाइजर तथा साबुन की उपलब्धता हो। रसोई की साफ सफाई तथा जल नल आपूर्ति सुनिश्चित हो। बुखार या अस्वस्थ बच्चों को तत्काल स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाकर परीक्षण कराया जाए। उन्होंने यह भी कहा है कि सभी शिक्षक तथा स्कूल कर्मचारी टीकाकरण कराने का प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराएं। स्वच्छता पखवाड़ा में यह गतिविधियां

------

एक सितंबर को शुरू कराए गए स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत स्वच्छता विषय पर पेंटिग, कविता तथा स्लोगन प्रतियोगिता, कोविड के संबंध में विद्यालय के उत्तरदायित्व पर निबंध लेखन जैसी गतिविधियों के बाद 8 सितंबर को हाथ धुलाई दिवस, 9 तथा 10 को व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस, 11 व 12 को स्वच्छ विद्यालय प्रदर्शनी दिवस, 13 तथा 14 को स्वच्छता कार्यकलाप दिवस तथा 15 सितंबर को पुरस्कार वितरण दिवस होगा।

chat bot
आपका साथी