अभियान : मुख्य नाला जगह-जगह चोक, जलभराव से होता आवागमन मुश्किल

सफाई को लेकर किया जा रहा सिर्फ कोरम पूरा आने वाले दिनों में और ज्यादा बिगड़ेगी हालत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:44 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:44 AM (IST)
अभियान : मुख्य नाला जगह-जगह चोक, जलभराव से होता आवागमन मुश्किल
अभियान : मुख्य नाला जगह-जगह चोक, जलभराव से होता आवागमन मुश्किल

जासं, एटा : शहर का सबसे बड़ा मुख्य नाला जगह-जगह चोक है। इसमें पानी की निकासी नहीं हो पा रही। यह कचरा व गंदगी से अटा पड़ा है। मारहरा गेट से लेकर अलीगंज रोड नर्सरी तक हालात खराब हैं। बारिश के दिनों में स्थानीय वाशिदों को इस नाले की बदतर हालत के कारण काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

मारहरा गेट पर बड़ा नाला पूरी तरह चोक है। पालीथिन व कचरे से अटा पड़ा है। यहां नाले के किनारे स्थानीय वाशिदों के मकान हैं। स्थिति यह है कि नाले का कीचड़, कचरा घरों तक पहुंचता है। कई बार इस संबंध में स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किए। धरना दिया। ज्ञापन सौंपे, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। जब ज्यादा दबाव बना तो नगर पालिका की टीम सफाई करने के लिए पहुंच जाती है और ऊपर से कचरा हटा देती है। अगले कुछ दिनों में ही हालात फिर वैसे ही बन जाते हैं। यह स्थिति अब से नहीं कई वर्षों से बनी हुई है। जनप्रतिनिधियों ने भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया।

ईओ दीप कुमार वाष्र्णेय ने बताया कि नालों की सफाई का अभियान चल रहा है। हमारी कोशिश है कि शीघ्र से शीघ्र सभी नालों की सफाई हो जाए, बड़े नाले की तरफ भी ध्यान दिया जाएगा। पूरा नाल साफ करने को करनी होगी मशक्कत: पूरा नाला साफ करने के लिए नगर पालिका को कड़ी मशक्कत करनी होगी, तब ही समस्या से निजात मिल पाएगी। कचरा इतना है कि एक-दो दिन में नहीं हटाया जा सकता। टेल तक सफाई करने के लिए महीनेभर से भी ज्यादा वक्त लग सकता है। सफाईकर्मियों की संख्या भी ज्यादा चाहिए। दरअसल, इस नाले में घरों का पानी तो पहुंचता ही है, स्थानीय वाशिदे कूड़ा-कचरा भी डाल देते हैं। ऐसी स्थिति में पालिका कोई एकमुश्त प्लान नहीं बना पा रही, जिसकी वजह से नाले की सफाई पूरी तरह नहीं हो पाती। सफाई अभियान के दौरान भी इस नाले को छुआ तक नहीं है। बड़े नाले में गंदगी की समस्या कोई नई नहीं है। अधिकारी और जनप्रतिनिधि अगर ध्यान देते तो इस नाले की सफाई पूरी तरह से हो सकती थी और समस्या से निजात मिल जाती।

- सचिन सिंह प्रशासन को टीम भेजकर पूरे नाले का सर्वे कराना चाहिए, ताकि नाले की सफाई ठीक तरह हो सके और स्थानीय वाशिदों को परेशानी न उठानी पड़े, इसके लिए इच्छा शक्ति चाहिए।

- असद मियां

chat bot
आपका साथी