एटा में स्कूलों का बुरा हाल, ज्यादातर मिले बंद

तीन महीने से लापता भागपुर स्कूल का कर्मचारी निलंबित उद्देतपुर में समस्त स्टाफका रोका गया वेतन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 06:43 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:43 AM (IST)
एटा में स्कूलों का बुरा हाल, ज्यादातर मिले बंद
एटा में स्कूलों का बुरा हाल, ज्यादातर मिले बंद

एटा, जासं। शीतलपुर विकासखंड क्षेत्र के स्कूलों का निरीक्षण में हाल खराब मिला। ज्यादातर बंद तो शिक्षक-शिक्षिकाएं भी गैरहाजिर पाए गए। ऐसे में एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को निलंबित कर दर्जनभर को नोटिस जारी करते वेतन कटौती की कार्रवाई की है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह को सुबह 9.10 बजे जूनियर हाईस्कूल गोला बंद मिला। कंपोजिट स्कूल करतला के निरीक्षण में शिक्षक महेश कुमार, दिव्या यादव, रणवीर सिंह तथा शिक्षामित्र आदित्य कुमार गैरहाजिर मिले। प्राथमिक विद्यालय रामनगर बरौली 9.45 बजे बंद था। प्राथमिक विद्यालय बरौली प्रथम तथा द्वितीय बंद पाए गए। कंपोजिट स्कूल भागपुर में शिक्षक प्रभात कुमार, अपेक्षा शर्मा तथा शिक्षामित्र सुमनलता गैरहाजिर मिले। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी देवेंद्र तीन महीने से बिना किसी सूचना के अनुपस्थित पाया गया। कंपोजिट ग्रांट से कोई कार्य न कराने की स्थिति मिली। बीएसए ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को निलंबित किया है। इसी क्रम में कंपोजिट स्कूल उद्देतपुर भी 10.15 बजे बंद था। 10 मिनट बाद चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी द्वारा ताला खोला गया, जबकि छह बच्चे पहले से मौजूद थे। विद्यालय के शौचालय टूटे हुए तथा सही नहीं थे। अन्य खामियों को लेकर स्कूल के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं का वेतन रोकने की कार्रवाई की गई है। बीएसए ने बताया कि जिन स्कूलों में शिक्षक-शिक्षामित्र अनुपस्थित मिले उन्हें नोटिस देकर अनुपस्थित दिवस का वेतन काटने की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने शिक्षक-शिक्षिकाओं को समय से स्कूल उपस्थिति तथा मिशन प्रेरणा के क्रियाकलापों पर ध्यान देने को चेताया। निरीक्षण में जिला समन्वयक समेकित शिक्षा संजय मिश्रा भी साथ रहे। शिक्षा की गुणवत्ता बनाएं रखें: बीआरसी पर शिक्षकों को शिक्षा की गुणवत्ता बनाये रखने के लिए नए तरीके खंड शिक्षा अधिकारी भारती शाक्य ने दिए। उन्होंने बच्चों की बेस लाइन बनाने सहित अन्य उपयोगी शिक्षकों को निर्देश दिए।

खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि कोरोना काल में जो शिक्षा की क्षति हुई है। उसे आगे के समय में पूरा किया जाएगा। उन्होंने शिक्षा के स्तर को आगे बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके समझाए। जिसमें बच्चों की बेसलाइन बनाना, उनका मूल्यांकन करना, प्रिट रिच मटेरियल की सहायता से उन्हें पढ़ाना, गणित किट के माध्यम से संक्रियाएं समझाना, हर 3 महीने पर उनका मूल्यांकन करके उनके स्तर की जांच करने सहित अन्य शिक्षा पद्धधियों को बताया। इस मौके पर राजीव कुमार, चंदन सिंह, लोकेंद्र सिंह, राज कपूर, देवेंद्र मिश्रा आदि लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी