सदस्यों का दो तिहाई बहुमत बनाने में अवागढ़ ब्लाक सबसे पीछे

अवागढ़ ब्लाक क्षेत्र में 18 ग्राम पंचायतों में सदस्य नहीं चुने गए। जिले में 30 पंचायतों में दो-तिहाई बहुमत नहीं हो सका है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 04:00 AM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 04:00 AM (IST)
सदस्यों का दो तिहाई बहुमत बनाने में अवागढ़ ब्लाक सबसे पीछे
सदस्यों का दो तिहाई बहुमत बनाने में अवागढ़ ब्लाक सबसे पीछे

जागरण संवाददाता, एटा : जिले की अवागढ़ ब्लाक दो-तिहाई ग्राम पंचायत सदस्य बनाने में सबसे पीछे रही है। इस ब्लाक की सबसे अधिक 18 ग्राम पंचायतें ऐसी रही हैं। जहां सदस्यों का चुनाव न होने के कारण प्रधानों की शपथ नहीं हो सकी है। जनपद में कुल तीस ग्राम पंचायतें असंघटित रही हैं, जिन्हें संघटित करने के लिए प्रशासन को फिर से कवायद करनी होगी।

नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का शपथ दिलाने का शासन ने कार्यक्रम घोषित कर दिया था। इसमें यह निर्देश दिए गए थे कि जिन ग्राम पंचायतों में सदस्यों का दो तिहाई बहुमत नहीं है। उन पंचायतों के प्रधानों को शपथ नहीं दिलाई जाए। उसी को लेकर जिले में संघटित पंचायतों का छटनी की गई। इसमें सबसे अधिक अवागढ़ ब्लाक क्षेत्र की 18 ग्राम पंचायत दो तिहाई ग्राम प्रधान सदस्यों का बहुमत हासिल नहीं कर सकी हैं। वहीं, अगर इन पंचायतों की बात करें तो इसमें कुसवा, खैरारा, जिनावली, इसौली, गदेसरा, बोर्राखुर्द, नीमखेडा, पिलखतरा, जलूखेडा, खेडानूह, दलशाहपुर, मंडनपुर, नारउवीर नगर, खटौटा, मींसाकलां, सकरा, सरानी और लोधीपुर शामिल हैं। जबकि मारहरा में जारथल, मीरापुर, बुढर्रा, बढौली, सकीट में चिलमापुर, नगला हमीर और वैश्य खेरिया, जलेसर में मुहब्बतपुर, भ्याऊ, जैथरा में बहगो, शीतलपुर में पुरा और अलीगंज में नगरिया उर्फ सिकंदरपुर डोंगा ग्राम पंचायतें ग्राम प्रधान सदस्यों का दो तिहाई बहुमत बनाने में पीछे रही हैं। वहीं, जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक कुमार प्रियदर्शी ने कहा कि शासन से आदेश मिलने के बाद सदस्यों के चुनाव संबंधी कार्रवाई की जाएगी। सबसे बड़ी ग्राम पंचायत में शपथ

संवाद सूत्र, मिरहची: जनपद की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत मिरहची में ब्लाक में तैनात उर्दू अनुवादक औसाफ अली ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान किरन माथुर और 15 ग्राम पंचायत सदस्यों को प्राथमिक कन्या विद्यालय मिरहची पर शपथ दिलाई। कार्यक्रम में पूर्व प्रधान बौबी साहू, मुकेश साहू, अब्दुल सलाम आदि सभी 15 ग्राम पंचायत सदस्यों ने शपथ ग्रहण की। इस दौरान ग्राम प्रधान ने कहा कि मिरहची सबसे बड़ी ग्राम पंचायत है उसका समुचित विकास किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी