मिलावटी खाद की आशंका पर चेता प्रशासन, जांच के लिए सैंपल भेजा

शिकायतकर्ता ने खाद को खेत में डाला तो उसमें कोयला जैसी कोई चीज थी सरकारी गोदाम से निकली थी खाद

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:12 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:12 AM (IST)
मिलावटी खाद की आशंका पर चेता प्रशासन, जांच के लिए सैंपल भेजा
मिलावटी खाद की आशंका पर चेता प्रशासन, जांच के लिए सैंपल भेजा

जासं, एटा: अलीगंज क्षेत्र में मिलावटी खाद की आशंका के बीच प्रशासन गंभीर हो गया और जिला कृषि अधिकारी ने खाद का सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा है। एक शिकायतकर्ता ने शिकायत की थी कि उसको जो खाद की बोरी दी गई, उसमें कोयला जैसी चीज निकली है। यह खाद डीएपी नहीं थी।

गांव गुनामई निवासी रामस्वरूप और रंजीत ने एसडीएम अलीगंज मानवेंद्र सिंह से शिकायत की थी कि उन्होंने 15 बोरी डीएपी नदराला के खाद विक्रेता अतीकुल से खरीदी थी। खाद लेकर जब वे खेतों में डालने के लिए गए तो पता चला कि कोयला जैसी कोई चीज उसमें थी। इस शिकायत को प्रशासन ने गंभीरता से लिया और जांच के लिए एक टीम विक्रेता के यहां भी भेजी गई। विक्रेता ने यही बताया कि उसे सरकारी गोदामों से खाद मिली है। यह नहीं मालूम कि बोरियों में क्या है। इस शिकायत के निस्तारण के लिए अलीगंज के अधिकारियों में काफी माथापच्ची होती रही। अंत: जिला कृषि अधिकारी एमपी सिंह को अलीगंज भेजा गया, जहां उन्होंने ग्रामीणों ने जिस बोरी की शिकायत की थी। उसकी खाद का सैंपल लेकर प्रयोगशाला भेजा है।

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जब तक रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक न तो किसी को दोषी ठहराया जा सकता है और न ही यह पता चल पाएगा कि खाद नकली है या असली। कुछ दिनों में जांच रिपोर्ट आ जाएगी, तब स्थिति साफ हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी