कोविड वैक्सीन रखने को बनेगी नई कोल्ड चेन

विस्तार का प्रस्ताव शासन ने किया खारिज भूतल पर नया हाल बनाने की प्रक्रिया शुरू

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 06:15 AM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 06:15 AM (IST)
कोविड वैक्सीन रखने को बनेगी नई कोल्ड चेन
कोविड वैक्सीन रखने को बनेगी नई कोल्ड चेन

जागरण संवाददाता, एटा: कोविड वैक्सीन के लिए स्वास्थ्य विभाग में तैयारियां जोर पकड़ने लगी हैं। एक ओर जहां स्वास्थ्यकर्मियों आदि का ब्योरा जुटाया जा रहा है। वहीं वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड चेन भी तैयार कराई जा रही है। सीएमओ कार्यालय परिसर में भूतल पर एक नया हाल बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पहले चरण में चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों और 65 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया गया है। चिकित्सा क्षेत्र में सरकारी महकमे के साथ ही निजी अस्पताल, नर्सिंग होम आदि के चिकित्सक-कर्मचारी भी शामिल हैं। अगले साल में वैक्सीन कभी भी मिल सकती है। इसलिए वैक्सीन भंडारण के इंतजाम होना जरूरी हैं। नियमित टीकाकरण की कोल्ड चेन में जगह कम है। ऐसे में स्थानीय स्वास्थ्य विभाग ने इसी कोल्ड चेन का विस्तार कर कोविड वैक्सीन के भंडारण का प्रस्ताव बनाया था, लेकिन इसे शासन ने खारिज कर दिया। साथ ही संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष के पास खाली जमीन पर नया हाल बनवाकर कोल्ड चेन स्थापना के निर्देश दिए हैं।

सांख्यिकी विभाग से मांगा जाएगा ब्योरा: चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों की जानकारी स्वास्थ्य महकमा जुटा रहा है। फिर भी 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की जानकारी विभाग के पास नहीं है। ऐसे में यह ब्योरा सांख्यिकी विभाग से मांगा जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राम सिंह ने बताया कि हमारे विभाग के पास वरिष्ठ नागरिकों से संबंधित कोई सर्वे रिपोर्ट या विवरण नहीं होता है।

पहली मंजिल पर पुरानी कोल्ड चेन के आगे विस्तार के लिए प्रस्ताव बनाया गया था, लेकिन शासन ने भूतल पर ही खाली जगह में नया हाल बनाने के लिए नक्शा भेजा है। इस पर टेंडर प्रक्रिया कराई जा रही है।

डा. अरविंद गर्ग, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी