डीबीटी संबंधित डाटा फीडिंग में 109 स्कूल अभी तक फेल

लापरवाही एप पर शिक्षकों ने कोई भी गतिविधि शुरू तक नहीं की कहीं संगठनों का विरोध तो तकनीकी ज्ञान न होना भी कारण

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 04:58 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 04:58 AM (IST)
डीबीटी संबंधित डाटा फीडिंग में 109 स्कूल अभी तक फेल
डीबीटी संबंधित डाटा फीडिंग में 109 स्कूल अभी तक फेल

जासं, एटा: शासन द्वारा बेसिक शिक्षा के परिषदीय स्कूलों के बच्चों को पहली बार यूनिफार्म, जूता-मौजा आदि का लाभ सीधे बैंक खातों में भेजने के प्रयास किए जा रहे हैं। डीबीटी के जरिए धनराशि बच्चों के अभिभावकों तक पहुंचाने के लिए डाटा फीडिग का कार्य शिक्षकों को करना है। शिक्षक संगठन इसका विरोध करते आ रहे हैं। वहीं तकनीकी ज्ञान तमाम शिक्षकों को न होने के कारण समस्याएं भी आ रही हैं। इसके बावजूद डीबीटी संबंधित डाटा अपलोड किए जाने के लिए लगातार दबाव के मध्य जिले में भी 109 स्कूल ऐसे चिहित हुए हैं, जहां डीबीटी एप पर शिक्षकों ने कोई भी गतिविधि शुरू तक नहीं की।

यहां बता दें कि बेसिक शिक्षा के स्कूलों में बच्चों को हर साल दो यूनिफार्म के अलावा जूता-मौजा तथा बैग विद्यालय स्तर पर ही वितरित किए जाते रहे। इस साल शासन ने डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए धनराशि भेजने का निर्णय लिया है। इसके लिए तैयार किए गए डीबीटी एप पर शिक्षकों को बच्चों और उनके अभिभावकों के आधार से लेकर बैंक खाता संबंधी डाटा फीड कर विवरण का वेरीफिकेशन भी करना है।

शिक्षक संगठन पिछले सप्ताह तक इस प्रक्रिया का विरोध तथा डाटा फीडिग का कार्य विभागीय आपरेटरों से मांग करता रहा है। संगठनों से जुड़े कई शिक्षकों ने डीबीटी का काम शुरू नहीं किया। वहीं तमाम पुराने शिक्षक ऐसे भी हैं, जो डीबीटी एप पर काम नहीं कर पा रहे। स्टाफ तथा संसाधनों के अभाव की समस्या भी कुछ स्कूलों में आड़े आ रही है। इस मध्य शासन स्तर पर हुई समीक्षा के दौरान जिले के 109 स्कूल ऐसे चिहित किए गए हैं, जहां अभी तक डीबीटी एप पर किसी भी तरह की गतिविधि शुरू भी नहीं की गई है। विभाग जल्दी से जल्दी अभिभावकों के खातों में धनराशि भेजने की मंशा लिए है। ऐसे में जिले के 1691 स्कूलों में से 109 स्कूलों द्वारा एप पर काम भी शुरू न किए जाने से जिम्मेदारों के लिए भी परेशानियां कम नहीं हैं। ऐसे स्कूलों को लेकर अब विभाग वहां भी जल्दी से जल्दी डीबीटी कार्य को गति देने के लिए रणनीति बना रहा है। बीएसए संजय सिंह ने बताया है कि जिले में डीबीटी का कार्य शुरू हो चुका है और समय से पूरा हो इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। ब्लाकवार ऐसे स्कूल जहां कार्य शून्य

-

शीतलपुर-15

जैथरा-33

जलेसर-12

अवागढ़-11

निधौलीकलां-10

अलीगंज-9

मारहरा-8

एटा नगर क्षेत्र-11

सकीट-9

chat bot
आपका साथी