कार्यकर्ताओं ने मनाई चंद्रशेखर आजाद की जयंती

देवरिया आजाद हिद सेना के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की जयं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:26 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:26 PM (IST)
कार्यकर्ताओं ने मनाई चंद्रशेखर आजाद की जयंती
कार्यकर्ताओं ने मनाई चंद्रशेखर आजाद की जयंती

देवरिया: आजाद हिद सेना के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की जयंती मनाई। कार्यकर्ताओं ने शहर के पोस्टमार्टम चौराहा स्थित चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा की सफाई की और माल्यार्पण कर नमन किया।

संस्थापक ऋषि पांडेय ने कहा कि चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा धूल और गंदगी से पटी थी। प्रशासन सफाई कराना भूल गया, इससे कार्यकर्ताओं ने सफाई की। महामंत्री अशोक मालवीय ने कहा कि जयंती के दिन इस जगह की उपेक्षा ठीक नहीं है। नगर संयोजक अभिषेक चौरसिया ने कहा कि हमें आजाद के दिखाए रास्ते पर चलना होगा। उन्होंने आज के दिन को संकल्प दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर मुकेश कुमार वैरागी, दीनदयाल शर्मा, अमरेंद्र शाही, पप्पू सिंह, विनोद शाह, अजीत पांडेय, सुशांत चतुर्वेदी आदि मौजूद रहे।

---

तिलक और आजाद का ऋणी रहेगा राष्ट्र

भाटपाररानी: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की तरफ से बेलपार पंडित में अमर क्रांतिकारियों बाल गंगाधर तिलक व चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर मनाई गई। तहसील प्रमुख अमित मिश्र ने कहा कि बाल गंगाधर तिलक ने अपने क्रांतिकारी भाषणों व लेखनी से जन-जन में अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ विद्रोह की भावना जगाई। यूपी के अलीराजपुर के भावरा ग्राम में 23 जुलाई 1906 को जन्मे चंद्रशेखर प्रारंभिक शिक्षा के लिए काशी आए थे। असहयोग आंदोलन में शामिल होकर अपना नाम आजाद बताने पर उन्हें सजा मिली थी। उसी समय से भारत मां को पराधीनता की बेड़ियों से आजाद कराने की ठान ली। नगर उपाध्यक्ष अभिलाष मिश्र ने कहा कि तिलक उग्र विचारों व पत्र पत्रिकाओं के जरिए लोगों के अंदर देशप्रेम की भावना जगाते रहे। जबकि आजाद काकोरी कांड के अगुवा थे।

इस मौके पर नगर मंत्री विपुल पांडेय, सच्चिदानंद, अंशु पांडेय आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी