हमने लगवा लिया है टीका, आप भी लगवाएं

गर्भवती महिलाओं तथा मधुमेह व उच्च रक्तचाप के मरीजों को इस समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्हें कोरोना को लेकर डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है और न ही तनाव में रहने की आवश्यकता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:08 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:08 PM (IST)
हमने लगवा लिया है टीका, आप भी लगवाएं
हमने लगवा लिया है टीका, आप भी लगवाएं

सांसद रमापति राम त्रिपाठी ने कहा है कि मैंने भी कोरोना का टीका लगवा लिया है, सभी लोगों को कोरोना का टीका लगवाना चाहिए। सभी केंद्रों पर कोरोना का टीका निश्शुल्क लगाया जा रहा है। टीका का सकारात्मक प्रभाव है। अपने सगे संबंधियों व पड़ोसियों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।

सीओ सिटी श्रीयश त्रिपाठी ने कहा है कि मैंने वैक्सीन कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा लिया है। अंदर से अच्छा महसूस कर रहा हूं। वैक्सीन से कोई नुकसान नहीं है। यह वैक्सीन कोरोना काल में आपकी जिदगी बचा रही है। इसलिए खुद टीकाकरण केंद्र जाएं और दूसरे को भी ले जाकर टीका लगवाएं।

खानपान का रखें पूरा ख्याल, न हों खौफजदा

इस समय कोरोना का संक्रमण हर तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में सभी को सचेत रहने की जरूरत है। चाहे वह बच्चे हों, वयस्क हों या बुजुर्ग। वर्तमान में व्यक्ति को शरीर के साथ मन से भी मजबूत रहना बहुत आवश्यक है, विशेषकर गर्भवती महिलाओं को क्योंकि उनके मानसिक स्वास्थ्य का असर उनके साथ गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है।

गर्भवती महिलाओं तथा मधुमेह व उच्च रक्तचाप के मरीजों को इस समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्हें कोरोना को लेकर डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है और न ही तनाव में रहने की आवश्यकता है। उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की जरूरत है। बेवजह घर से बाहर न जाएं और बाहर से आने वाले किसी व्यक्ति के सम्पर्क में न आएं। साफ - सफाई का विशेष ध्यान रखें। भोजन पकाने से पहले, खाना खाने के बाद, नाखून काटने के बाद हाथ जरूर धोएं। बाहर जाते समय पानी का बोतल साथ लेकर जाएं तथा दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें। सैनिटाइजर अपने साथ रखें एवं बार - बार हाथ को सैनिटाइज करते रहें। गर्भवती महिलाएं खान पान पर विशेष रखें। प्रोटीन तथा विटामिन सी का सेवन करें। शरीर में पानी की कमी न होने दें। नियमित योग और प्राणायाम काफी लाभप्रद है। समयानुसार चिकित्सकीय सलाह अवश्य लेते रहें।

डा. अशद खां, चिकित्सक

नया पीएचसी, पड़री बाजार

chat bot
आपका साथी