जिले के 160 ओवरहेड टैंकों का कटा बिजली कनेक्शन, जलापूर्ति ठप

सैकड़ों गांवों के लोग दूषित जल पीने को मजबूर हैं। क्योंकि बिजली निगम ने बकाए में 160 ओवरहेड टैंक का कनेक्शन काट दिया है। इससे पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 11:46 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 11:46 PM (IST)
जिले के 160 ओवरहेड टैंकों का कटा बिजली कनेक्शन, जलापूर्ति ठप
जिले के 160 ओवरहेड टैंकों का कटा बिजली कनेक्शन, जलापूर्ति ठप

देवरिया: सैकड़ों गांवों के लोग दूषित जल पीने को मजबूर हैं। क्योंकि बिजली निगम ने बकाए में 160 ओवरहेड टैंक का कनेक्शन काट दिया है। इससे पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई है। जलापूर्ति शुरू करने के लिए न तो बिजली निगम की तरफ से पहल हो रही है और न ही जल निगम की तरफ से।

शहर से लेकर गांव तक दस हजार रुपये से अधिक के बिजली बकायेदारों के कनेक्शन काटे जा रहे हैं। 20 दिन पूर्व बिजली विभाग के एमडी के आए फरमान के बाद गांवों में चल रहे ओवरहेड टैंकों का कनेक्शन बिजली बिल बकाये में काट दिया गया। पथरदेवा समेत कुछ जगहों पर तो कनेक्शन जोड़ दिए गए हैं, लेकिन अभी भी भटनी के तेनुआ समेत 160 गांवों में लगे ओवरहेड टैंक का कनेक्शन नहीं जुड़ सका है। जिसके चलते लोग परेशान हैं। बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता जीसी यादव ने कहा कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर ओवरहेड टैंक के कनेक्शन जोड़े जा रहे हैं। कई कटे हुए कनेक्शन जोड़ दिए गए हैं। जल्द ही अन्य जगहों पर भी जोड़ दिए जाएंगे। 20 दिनों से ठप है जलापूर्ति

क्षेत्र के कपरवार पश्चिम टोला, पूरब टोला, नौकाटोला, बिनोवापूरी की 20 हजार आबादी को पेयजल की आपूर्ति के लिए ओवरहेड टैंक लगाया गया है। 20 दिन पूर्व जल निगम परिसर में लगा 25 केवीए का ट्रांसफार्मर जलने के साथ ही कनेक्शन भी कट हो गया। जिसके कारण शुद्ध पेयजल की आपूर्ति ठप हो गई है। गांव के अवनीश मिश्र, पिटू मिश्र, अमरेंद्र तिवारी, शंभू सिंह ने बताया कि विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते जलापूर्ति पूरी तरह प्रभावित है। चौबीस घंटे में जले तीन ट्रांसफार्मर

बारिश के चलते अब बिजली विभाग के जर्जर संसाधन जवाब देने लगे हैं। चौबीस घंटे में शहर से जुड़े तीन ट्रांसफार्मर जल गए। जिसके चलते बिजली आपूर्ति ठप हो गई। काफी प्रयास के बाद दो ट्रांसफार्मर तो बदल दिए गए, लेकिन सीसी रोड में लगा ट्रांसफार्मर देर शाम तक बदला नहीं जा सका था। हालांकि अधिकारी जल्द ही ट्रांसफार्मर बदल देने का दावा कर रहे हैं। दो दिनों तक हुई मूसलधार बारिश के चलते बिजली आपूर्ति शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों तक प्रभावित हो गई है। लगातार ट्रांसफार्मर दगा देने लगे हैं। शनिवार की रात एफसीआइ गोदाम व सिधी मिल कालोनी के समीप लगे ट्रांसफार्मर जल गए। जिसके चलते बिजली आपूर्ति ठप हो गई। रविवार की सुबह दोनों ट्रांसफार्मर बदल कर बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई। जबकि दोपहर को सीसी रोड में लगा ट्रांसफार्मर जल गया। जिसके चलते ट्रांसफार्मर से जुड़े पांच सौ उपभोक्ताओं की बिजली गुल हो गई। एसडीओ नवदीप कुमार सिंह ने बताया कि तीन जगहों पर ट्रांसफार्मर जले थे, जिसमें से दो को बदल दिया गया है। सीसी रोड में जले ट्रांसफार्मर को भी जल्द ही बदल दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी