गांव की हर गतिविधि पर नजर रखें चौकीदार

एसडीएम ओमप्रकाश ने कहा कि चौकीदार बेहद मजबूत कड़ी है। होली व त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चलते गांवों में राजनीतिक सरगर्मी तेज है। इसलिए गांव की हर गतिविधि पर नजर रखें और हर सूचनाओं को पुलिस तक पहुंचाने का प्रयास करें।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:07 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:07 AM (IST)
गांव की हर गतिविधि पर नजर रखें चौकीदार
गांव की हर गतिविधि पर नजर रखें चौकीदार

देवरिया: शांतिपूर्ण ढंग से पंचायत चुनाव को संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। सीओ सर्किल के सभी चौकीदारों की बैठक रविवार को सलेमपुर कोतवाली परिसर में हुई। जिसमें चौकीदारों से उनकी समस्याएं पूछी गई और उसका निदान करने का आश्वासन दिया गया। इस दौरान चौकीदारों को टार्च समेत अन्य सामान भी दिए गए।

एसडीएम ओमप्रकाश ने कहा कि चौकीदार बेहद मजबूत कड़ी है। होली व त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चलते गांवों में राजनीतिक सरगर्मी तेज है। इसलिए गांव की हर गतिविधि पर नजर रखें और हर सूचनाओं को पुलिस तक पहुंचाने का प्रयास करें। ताकि किसी भी घटना को होने से पहले ही रोक दिया जाए। सीओ श्रीयश त्रिपाठी ने कहा कि गांव के विवादित लोगों की सूची अपने वीट के सिपाहियों को नोट करा दें। सिपाही, दारोगा, थानेदार समेत पुलिस के सभी अधिकारियों का नंबर नोट करें, कहीं भी कोई सूचना मिलती है तो तत्काल उसे अपडेट करें। इस समय आपके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है। चौकीदार गांव की पार्टीबंदी का स्वयं हिस्सा न बनें। इस दौरान प्रभारी निरीक्षक सलेमपुर नवीन कुमार मिश्र, लार टीजे सिंह, खुखुंदू थानाध्यक्ष मुकेश कुमार मिश्र, बरियारपुर थानाध्यक्ष दीपक कुमार मौजूद रहे। गांव में संदिग्ध लोगों पर नजर रखें ग्राम प्रहरी

रुद्रपुर कोतवाली परिसर में ग्राम प्रहरियों की बैठक में सीओ अंबिका राम ने कहा कि पंचायत चुनाव के दौरान चौकीदार किसी भी संदिग्ध व्यक्ति के बारे में जानकारी अवश्य दें। होली का त्योहार आ रहा है किसी प्रकार का कोई भी गांवों कच्ची सहित अन्य उपायों से मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करें तो अवश्य जानकारी दे। इस दौरान कोतवाल जितेंद्र टंडन, बलवंती देवी नरेन्द्र यादव,वीरेंद्र प्रजापति, शेषनाथ, रमाकांत, धनई,संगीता किसमती आदि मौजूद रहे।

भाटपाररानी तहसील सभागार में रविवार को सर्किल क्षेत्र के थानों पर तैनात ग्राम प्रहरियों की बैठक त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को ²ष्टिगत रखते हुए उप जिलाधिकारी ध्रुव शुक्ला की अध्यक्षता में हुई । उप जिला अधिकारी ने कहा कि गांव की गतिविधियों पर सभी ग्राम प्रहरी नजर रखेंगे।कोई भी अपराधिक गतिविधियों में नजर आए या अवैध शराब, मारपीट व चुनाव को लेकर किसी को प्रलोभन देते हुए दिखे तो उसे तत्काल अपने क्षेत्र से संबंधित पुलिस,एसआई व थानाध्यक्ष सहित तहसीलदार व अन्य आलाधिकारियों के सीयूजी व प्राइवेट नम्बर रख उन्हें सूचित करें। सक्रियता नहीं रखने वाले व सूचना न देने वाले ग्राम प्रहरियों पर कार्रवाई होगी। इस दौरान थानाध्यक्ष भाटपाररानी अरुण कुमार मौर्य, खामपार मनोज प्रजापति, बनकटा प्रमोद सिंह कार्यवाहक थानाध्यक्ष भटनी श्रीप्रकाश आदि मौजूद रहे।

रामपुर कारखाना स्थानीय थाना परिसर में सीओ सदर सर्किल के सभी थानों के चौकीदारों की बैठक रविवार को आयोजित की गई। उप जिलाधिकारी सौरभ सिंह ने कहा कि सही सूचना देकर प्रशासनिक तंत्र को मजबूत करना चौकीदारों का नैतिक धर्म है। अपने दायित्व के धर्म से पीछे नहीं हटना चाहिए। पंचायत चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण चुनाव है। इसमें गांव से लेकर थाने तक की संपूर्ण सूचना बनाए रखने की जिम्मेदारी चौकीदार की होती है। एसडीएम ने आबकारी इंस्पेक्टर अमरेंद्र सिंह को ईट भट्ठों पर कच्ची के खिलाफ अभियान चलाने को कहा। क्षेत्राधिकारी नगर निष्ठा उपाध्याय ने कहा कि पंचायत चुनाव के महाकुंभ में सूचना तंत्र के लिए चौकीदार महत्वपूर्ण कड़ी है। इस दौरान आबकारी इंस्पेक्टर अमरेंद्र सिंह, सदर कोतवाल राजू सिंह, महुआडीह थानाध्यक्ष चंद्रभान सिंह, रामपुर कारखाना गोपाल सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

बरहज तहसील सभागार में चौकीदारों की बैठक आयोजित की गई। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुमित यादव ने कहा कि चौकीदार पुलिस व प्रशासन के लिए बहुत महत्वपूर्ण कड़ी होता है। इसलिए होली व पंचायत चुनाव को लेकर गंभीर रहें और छोटी-छोटी सूचनाओं को भी प्रशासन तक पहुंचाएं। इस दौरान सीओ दिनेश सिंह यादव, इंस्पेक्टर लालजी यादव समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी