हर न्याय पंचायत स्तर पर तैनात होंगी विद्युत सखी

जिले में बिजली बिल वसूली में विभाग हर माह पीछे हो जा रहा है। इसमें सुधार के लिए अब समूह की महिलाओं पर भरोसा दिखाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 11:51 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 11:51 PM (IST)
हर न्याय पंचायत स्तर पर तैनात होंगी विद्युत सखी
हर न्याय पंचायत स्तर पर तैनात होंगी विद्युत सखी

देवरिया: जिले में बिजली बिल वसूली में विभाग हर माह पीछे हो जा रहा है। इसमें सुधार के लिए अब समूह की महिलाओं पर भरोसा दिखाया जा रहा है। हर न्याय पंचायत स्तर पर दो-दो विद्युत सखी नियुक्त कर बिजली बिल वसूली को रफ्तार दी जाएगी। एक अक्टूबर से विद्युत सखी को प्रशिक्षण देने की तैयारी है।

देवरिया में सवा चार लाख विद्युत कनेक्शन है, अधिकतम डेढ़ से पौने दो लाख उपभोक्ता ही हर महीने बिल जमा कर पाते हैं। कुछ उपभोक्ताओं के यहां समय से बिजली बिल नहीं पहुंच पाता है, इसलिए वह बिजली बिल समय से नहीं जमा कर पाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को बिजली बिल निकालने व बिजली बिल दरवाजे-दरवाजे जाकर जमा करने की जिम्मेदारी दी जा रही है। हर न्याय पंचायत स्तर पर दो-दो स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को विद्युत सखी के रुप में तैनात करने की कवायद शुरू हो गई है। अभी तक 158 विद्युत सखी को चिन्हित कर शासन को रिपोर्ट भेजा जा चुका है। एनआरएलएम उपायुक्त विजय शंकर राय ने बताया कि हर न्याय पंचायत स्तर पर दो-दो विद्युत सखी नियुक्त करने की तैयारी चल रही है। पहले से ही 158 चिन्हित हैं, अन्य को चिन्हित किया जा रहा है। इतना मिलेगा विद्युत सखी को कमीशन

ग्रामीण क्षेत्र की विद्युत सखी को 2000 रुपये तक का बिजली बिल जमा करने पर 20 रुपये मिलेंगे। जबकि उससे अधिक पर एक फीसद मिलेगा। शहर क्षेत्र के 3000 रुपये के बिजली बिल पर 16 रुपये व उससे अधिक पर .04 फीसद कमीशन मिलेगा। बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली

चेरो स्थित केंद्रीय विद्यालय के बच्चों ने शुक्रवार को फिट इंडिया के तहत जागरूकता रैली निकाली। इस दौरान बच्चों ने लोगों को स्वस्थ्य रहने और पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संदेश दिया। युवा एवं खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित रैली को विद्यालय के प्राचार्य रजनीश त्रिपाठी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए बच्चों ने सड़कों पर बिखरे कूड़े को भी उठाकर थैले में रखा। खेल शिक्षक अशोक कुमार यादव ने बताया कि बच्चे यह संदेश देना चाहते हैं कि सुबह के समय जब हम टहलने के लिए निकले तो अपने हाथों में एक थैला लेकर निकले। ताकि आसपास के पड़े कचड़े को उठाकर उस थैले में रख ले तथा उचित स्थान या कूड़ेदान में उसे डाले। प्राचार्य ने कहा कि स्वस्थ्य शरीर मे ही स्वस्थ्य मस्तिष्क का विकास होता है। अत: हमें अपने शरीर पर विशेष ध्यान रखना चाहिये। योग को अपने दिनचर्या में शामिल करें। उन्होंने स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षा के लिए बच्चो को शपथ दिलाया।

chat bot
आपका साथी