दूसरे के नाम पर नौकरी रहे प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षक बर्खास्त

परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई है। जिले के विभिन्न विद्यालय पर तैनात प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों को बीएसए ने फर्जी दस्तावेज की पुष्टि होने के बाद बर्खास्त कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 10:30 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:30 PM (IST)
दूसरे के नाम पर नौकरी रहे प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षक बर्खास्त
दूसरे के नाम पर नौकरी रहे प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षक बर्खास्त

देवरिया: परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई है। जिले के विभिन्न विद्यालय पर तैनात प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों को बीएसए ने फर्जी दस्तावेज की पुष्टि होने के बाद बर्खास्त कर दिया। साथ ही अब उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की विभागीय कार्रवाई शुरू हो गई है।

बलिया जनपद के मनियर विकास खंड के ग्राम हल्दी रामपुर के रहने वाले चंद्रभूषण यादव कहीं अध्यापक हैं, जब वह आयकर रिटर्न दाखिल करने गए तो पता चला कि उनके पैन कार्ड नंबर से वित्त एवं लेखाधिकारी देवरिया के यहां से भी भुगतान किया जा रहा है। चंद्रभूषण ने इसकी शिकायत बीएसए देवरिया से की। जांच में पता चला कि चंद्रभूषण यादव नाम से बरहज के समोगर प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक की तैनाती है। बीएसए ने नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा। चंद्रभूषण यादव द्वारा लार के रंगौली का निवास प्रमाण पत्र लगाया गया था, इसकी जांच लार थाने से कराई गई, उस नाम का कोई व्यक्ति नहीं पाया गया। जिसके बाद बीएसए ने बर्खास्त कर दिया है। इसी तरह सलेमपुर विकास खंड के धनौती राय जूनियर विद्यालय में तैनात सहायक अध्यापक वीणा रानी का दस्तावेज फर्जी मिला है। उसने अपना निवास सलेमपुर उपनगर के सलाहाबाद दिखाया था, जांच में उस नाम की कोई भी महिला सलाहाबाद में कोतवाली पुलिस को नहीं मिली है। जबकि यह जिस प्रमाण पत्र पर नौकरी कर रही थी, उस नाम की महिला लखीमपुर खीरी के किरियारा स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में तैनात है। बीएसए संतोष कुमार राय ने कहा कि दोनों फर्जी कागजात पर नौकरी कर रहे थे। दोनों को बर्खास्त कर दिया गया है। जल्द ही मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी