पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर लगेगा रासुका:एसपी

जागरण संवाददाता देवरिया पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने की आशंका वालों को पुलिस ने पाब

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 11:08 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 11:08 PM (IST)
पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर लगेगा रासुका:एसपी
पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर लगेगा रासुका:एसपी

जागरण संवाददाता, देवरिया: पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने की आशंका वालों को पुलिस ने पाबंद करना शुरू कर दिया है। पुलिस अधीक्षक डा. श्रीपति मिश्र ने पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर रासुका के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जनपद में प्रत्याशी समेत तीन हजार ऐसे लोग चिह्नित किए गए हैं, जिनसे चुनाव में गड़बड़ी होने की संभावना है। उन्हें रेड कार्ड दिया गया है। पांच हजार लोगों को येलो कार्ड दिया गया है। हर गांव की गतिविधि पर नजर है। सी-प्लान के तहत पुलिस हर गांव के संभ्रांत लोगों को फोन कर गांव की गतिविधि के बारे में जानकारी ले रही है। कुछ जगहों से शराब व अन्य सामान बांटने की सूचना पर पुलिस कार्रवाई भी कर रही है। जिले में 178 सेक्टर पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं। जिसमें एक उप निरीक्षक दो सिपाही व दो होमगार्ड शामिल हैं। प्रत्येक थाने पर 10 से 12 पुलिस कलस्टर अधिकारी की तैनाती की गई है, जिसमें एक उप निरीक्षक व दो सिपाही तैनात किए गए हैं। एक कलस्टर अधिकारी के पास पांच से छह मतदान केंद्र की जिम्मेदारी रहेगी।

---

पाबंद लोगों की जमानत बनी समस्याजागरण संवाददाता मदनपुर, देवरिया: पंचायत चुनाव को सकुशल कराने के लिए प्रशासन मुस्तैदी दिखा रहा है। शांति भंग की आशंका में बड़ी संख्या में लोग पाबंद किए गए हैं। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच पाबंद लोग तहसील जाने से कतरा रहे तो दूसरी तरफ मुचलका नहीं भरे जाने पर उन्हें पुलिसिया कार्रवाई का भय सता रहा है।

क्षेत्र के उपेंद्र पांडेय, मनीष मल्ल, रिकू गुप्ता, रजनीश पांडेय, विवेका पांडेय, हरेंद्र प्रसाद आदि ग्रामीणों का कहना है कि प्रत्येक ग्राम में 50 से लेकर 200 तक लोगों को पाबंद किए गए हैं। कोरोना महामारी के दौर में एक व्यक्ति के साथ दो जमानतदार की संख्या भीड़ को बढ़ा रही है, जिसके लिए मुचलके की वैकल्पिक व्यवस्था किया जाना समय की मांग है। उपजिलाधिकारी संजीव उपाध्याय ने कहा कि यह तो वैधानिक प्रक्रिया है। कितु कोविड 19 संक्रमण के मद्देनजर उच्चाधिकारी से वार्ता कर समस्या का समाधान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी