कहीं तीन इंस्पेक्टर तो कहीं एसआइ चला रहे थाना

पुलिस विभाग के सूबे के मुखिया पुलिस विभाग को हाइटेक करने के साथ ही विभाग में हर दिन बदलाव होता देखना चाहते हैं। हर थाने पर प्रभारी निरीक्षक के साथ ही दो-दो और इंस्पेक्टरों की तैनाती करने का निर्देश तो आ गया है, लेकिन जिले में इंस्पेक्टर की कमी के चलते डीजीपी के आदेश का अनुपालन नहीं हो पाया हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 11:35 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 11:35 PM (IST)
कहीं तीन इंस्पेक्टर तो कहीं एसआइ चला रहे थाना
कहीं तीन इंस्पेक्टर तो कहीं एसआइ चला रहे थाना

देवरिया: पुलिस विभाग के सूबे के मुखिया पुलिस विभाग को हाइटेक करने के साथ ही विभाग में हर दिन बदलाव होता देखना चाहते हैं। हर थाने पर प्रभारी निरीक्षक के साथ ही दो-दो और इंस्पेक्टरों की तैनाती करने का निर्देश तो आ गया है, लेकिन जिले में इंस्पेक्टर की कमी के चलते डीजीपी के आदेश का अनुपालन नहीं हो पाया हैं। आधा दर्जन से अधिक थानों की कमान जहां उप निरीक्षक संभाल रहे हैं, वहीं दो महिला इंस्पेक्टर के जनपद में तैनात होने के बाद भी महिला थानेदार के रूप में पुरुष उप निरीक्षक की तैनाती की गई है। जबकि रामपुर कारखाने पर तीन इंस्पेक्टर की तैनाती कर दी गई है।

पुलिस विभाग के सूबे के मुखिया ओपी ¨सह ने हाल ही में एक आदेश जारी किया है, जिसमें अधिकतर थानों पर प्रभारी निरीक्षक के साथ ही इंस्पेक्टर प्रशासन व इंस्पेक्टर अपराध की तैनाती करने का निर्देश दिया है। साथ ही यह भी आदेश है कि अधिकतर थानों पर इंस्पेक्टर की ही तैनाती है। जबकि देवरिया में देखा जाय तो बिहार के बार्डर पर अधिकतर थानों की कमान उप निरीक्षकों को सौंप दी गई है। सदर कोतवाली बड़ी है, यहां केवल प्रभारी निरीक्षक की ही तैनाती है। न तो यहां इंस्पेक्टर प्रशासन की तैनाती है और न ही इंस्पेक्टर अपराध की। इतना ही नहीं, यह वरिष्ठ उप निरीक्षक को भी तैनात नहीं किया गया है, जिसके चलते कोई भी घटना होने पर खुद प्रभारी निरीक्षक को पहुंचना पड़ता है। गौरीबाजार थाने पर प्रभारी निरीक्षक निरीक्षक परमाशंकर यादव के साथ ही इंस्पेक्टर प्रशासन के रूप में छोटेलाल, सलेमपुर में प्रभारी निरीक्षक श्याम बिहारी के साथ इंस्पेक्टर प्रशासन एसएन राय की तैनाती की गई है। जबकि रामपुर कारखाना थाने पर प्रभारी निरीक्षक अजय ओझा के साथ ही दो इंस्पेक्टर शोभा सोलंकी व शेषनाथ यादव की तैनाती की गई है। बरहज में भी प्रभारी निरीक्षक मिथिलेश राय व इंस्पेक्टर जयप्रकाश यादव की तैनाती है। इसके अलावा किसी भी थाने पर दो इंस्पेक्टर की तैनाती नहीं की गई है। जबकि बिहार बार्डर का थाना लार की कमान उप निरीक्षक राजेश ¨सह, बनकटा की उप निरीक्षक देवेंद्र ¨सह यादव, खामपार श्यामधर ¨सह, मईल की सुदीश शर्मा को, खुखुंदू की कमान उप निरीक्षक भूपेंद्र ¨सह, तरकुलवा थाने की कमान उप निरीक्षक विनय ¨सह को सौंपी गई है। पुलिस कार्यालय में इंस्पेक्टर सत्येंद्र पांडेय, अनिल ¨सह, राय साहब यादव की तैनाती है। सबसे खास बात यह है कि यहां दो महिला इंस्पेक्टर शोभा ¨सह सोलंकी और सरोज शर्मा हैं, लेकिन महिला थाने की कमान पुरुष उप निरीक्षक जितेंद्र तिवारी को दी गई है। देवरिया कांड होने के बाद महिला थानाध्यक्ष पुरुष के होने के चलते पुलिस को बहुत परेशानी भी उठानी पड़ी। इसके बाद भी यहां महिला थानाध्यक्ष की तैनाती नहीं हो सकी है।

---

सदर कोतवाली में जल्द ही इंस्पेक्टर प्रशासन की तैनाती करने की हमारी योजना है। जल्द ही जनपद में थानाध्यक्षों के कार्यक्षेत्र में फेरबदल किया जाएगा। अधिक से अधिक थानों पर इंस्पेक्टर की तैनाती की जाएगी।

-एन कोलांची, पुलिस अधीक्षक, देवरिया

--

chat bot
आपका साथी