वैक्सीन की कमी, केवल 51 केंद्रों पर लगा टीका

जागरण संवाददाता देवरिया कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने के बीच लोगों में वैक्सीन लगवाने को ल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:29 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:29 PM (IST)
वैक्सीन की कमी, केवल 51 केंद्रों पर लगा टीका
वैक्सीन की कमी, केवल 51 केंद्रों पर लगा टीका

जागरण संवाददाता, देवरिया: कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने के बीच लोगों में वैक्सीन लगवाने को लेकर उत्साह बढ़ गया है। सोमवार को लक्ष्य के सापेक्ष 38.29 फीसद लोगों ने टीका लगवाया। हालांकि जिले में वैक्सीन की उपलब्धता कम होने के चलते बहुत से टीकाकरण केंद्र से लोगों को वापस भी लौटना पड़ा। उधर कई केंद्रों पर वैक्सीन होने के बावजूद रजिस्ट्रेशन नहीं होने के कारण लोग वापस लौट गए।

जिला अस्पताल, महिला अस्पताल समेत 51 जगहों पर टीका लगाने की व्यवस्था की गई थी। लक्ष्य 7640 था, लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण 2925 लोगों को ही केवल टीका लग सका। असमें 45 वर्ष से 59 वर्ष के 929 लोगों को प्रथम, 447 लोगों को द्वितीय डोज, 60 वर्ष से अधिक के 359 लोगों को प्रथम, 1171 लोगों को द्वितीय डोज लगाया गया। इसके अलावा दो हेल्थ वर्करों को प्रथम व सात को द्वितीय तथा फ्रंट लाइन वर्करों मे तीन को प्रथम व सात को द्वितीय डोज लगाया गया।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुरेंद्र सिंह ने कहा कि शनिवार को चार हजार वैक्सीन जनपद में आई है। मंगलवार को भी जनपद में वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में आ रही है।

--

जिसने पहले टीका लगवाया है, उसे कोरोना संक्रमित होने के बाद भी कोई दिक्कत नहीं है। टीका लगने के बाद लोग स्वस्थ हो रहे हैं। ऐसे में हर किसी को टीका लगवाना चाहिए।

परमवीर

सांडा गौरीबाजार

---------------

टीका लगवाने के बाद सुकून महसूस हो रहा है। सभी लोगों को कोरोना का टीका लगवाना चाहिए। सरकार का यह प्रयास सराहनीय है।

रंजना श्रीवास्तव

सीएचसी पिपरदौला कदम

------ 33 स्थानों पर पूरी तरह से बंद है टीकाकरण

- जिले में पहले 94 जगहों पर टीका लगता रहा है और 94 टीमें गठित होती रही, लेकिन 15 दिनों से वैक्सीन की किल्लत चल रही है। इसके कारण 20 से 51 के बीच ही टीका लगाने वाली टीम गठित हो रही है और उन्हीं जगहों पर टीका लगाया जा रहा है। अन्य केंद्रों से हर दिन लोग बिना टीका लगवाए वापस हो रहे हैं।

--

बिना आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए पहुंचे टीकाकरण केंद्र, लौटे बैरंग

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच कोरोना टीकाकरण को लेकर भी नया बदलाव कर दिया गया है। अभी तक जनपद में कुछ लोग टीका के लिए आन-लाइन रजिस्ट्रेशन करा लेते थे तो कुछ लोग सीधे टीकाकरण केंद्र पर पहुंच कर टीका लगवा लेते थे। सोमवार से विभाग ने इसको लेकर नया नियम बना दिया है। अब लोगों को अपने मोबाइल से आरोग्य सेतु, कोबिन ऐप से टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराना पड़ रहा है। इसके अलावा साइबर कैफे की मदद से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बिना आन-लाइन रजिस्ट्रेशन कराए सोमवार को कुछ लोग सीधे पहुंच गए। लेकिन स्वास्थ्य कर्मियों ने नियम का हवाला देते हुए उन्हें घर वापस कर दिया। उत्साह के साथ टीकाकरण केंद्र तो पहुंचे, लेकिन उन्हें मायूसी हाथ लगी।

chat bot
आपका साथी