समस्याओं को लेकर रसोइयों ने भरी हुंकार

अखिल भारतीय मध्यान भोजन रसोइया महासंघ के आह्वान पर शनिवार को जिले के विभिन सरकारी विद्यालयों में तैनात रसोइयों ने प्रदर्शन कर कलेक्ट्रेट में धरना दिया। इस दौरान मांगों से संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 10:12 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 10:12 PM (IST)
समस्याओं को लेकर रसोइयों ने भरी हुंकार
समस्याओं को लेकर रसोइयों ने भरी हुंकार

देवरिया: अखिल भारतीय मध्यान भोजन रसोइया महासंघ के आह्वान पर शनिवार को जिले के विभिन सरकारी विद्यालयों में तैनात रसोइयों ने प्रदर्शन कर कलेक्ट्रेट में धरना दिया। इस दौरान मांगों से संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा।

संगठन की जिलाध्यक्ष संगीता यादव के नेतृत्व में जिले के विभिन्न विद्यालयों से पहुंची रसोइयों ने टाउन हाल से जुलूस निकालकर सिविल लाइन रोड होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंच कर प्रदर्शन कर सभा की। जिलाध्यक्ष यादव ने कहा कि मध्यान्ह भोजन योजना के तहत विभिन्न विद्यालयों में तैनात रसोइयों के साथ अन्याय किया जा रहा है समय से पारिश्रमिक व मानदेय नहीं मिलने से रसोइयों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है न्यायालय के आदेश के बावजूद भी रसोइयों के मानदेय में वृद्धि नहीं की जा रही है न्यूनतम वेतन अधिनियम के तहत भी रसोइयों को अधिक वेतन दिया जाना चाहिए इसके साथ ही रसोइयों के बच्चों का पालन पोषण के लिए इस सरकार को इंतजाम करना चाहिए जिससे उनकी स्थिति बेहतर हो सके। कहां की कई विद्यालयों में छात्रों की संख्या कम होने के बाद रसोइयों को मनमाने तरीके से निकाल दिया जा रहा है यह न्याय संगत नहीं है इस व्यवस्था को दुरुस्त कर उन रसोइयों की सेवा को बहाल किया जाना चाहिए इसके साथ ही रसोइयों को 10 माह का मानदेय दिया जाता है। उसे बढ़ाया जाना चाहिए। कहा कि विद्यालय में रसोइयों से सफाई कर्मी चपरासी माली आदि का कार्य लिया जाता है, इस पर भी रोक लगाई जाए। इस अवसर पर आशा देवी, किरण यादव, सुशीला देवी, साजिदा खातून, राम दरश पाल, एवं सुरेंद्रनाथ गौतम आदि ने भी अपनी बात कही।

chat bot
आपका साथी