छात्रनेताओं ने बनाई रणनीति, शुरू करेंगे कल से अनिश्चितकालीन धरना

बीआरडीपीजी कालेज की भूमि निरस्त करने के मामले में छात्रसंघ पदाधिकारियों ने आंदोलन का ऐलान किया है। छात्रनेताओं ने छात्रसंघ भवन में रविवार को बैठक की, जिसमें चार दिसंबर से सुभाष चौक पर अनिश्चितकालीन धरना शुरू करने का निर्णय लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 Dec 2018 11:32 PM (IST) Updated:Sun, 02 Dec 2018 11:32 PM (IST)
छात्रनेताओं ने बनाई रणनीति, शुरू करेंगे कल से अनिश्चितकालीन धरना
छात्रनेताओं ने बनाई रणनीति, शुरू करेंगे कल से अनिश्चितकालीन धरना

देवरिया : बीआरडीपीजी कालेज की भूमि निरस्त करने के मामले में छात्रसंघ पदाधिकारियों ने आंदोलन का ऐलान किया है। छात्रनेताओं ने छात्रसंघ भवन में रविवार को बैठक की, जिसमें चार दिसंबर से सुभाष चौक पर अनिश्चितकालीन धरना शुरू करने का निर्णय लिया गया। छात्रनेताओं ने इस संबंध में जिलाधिकारी अमित किशोर व एसपी एन.कोलांची को पत्र लिखकर अवगत कराया है। इस मौके पर नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष रामायण राव व तसलीम मलिक को छात्रनेताओं ने विशेष रूप से आमंत्रित किया था।

छात्रसंघ अध्यक्ष जय¨सह यादव ने कहा कि बीआरडीपीजी कालेज की 11.258 हेक्टेयर भूमि निरस्त किए जाने से कृषि की मान्यता खतरे में पड़ गई है। इस संबंध में कई बार आंदोलन किया गया, लेकिन अभी तक कोई सार्थक नतीजा सामने नहीं आया है। प्रशासन की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई है और न ही आश्वासन दिया गया है। ऐसी स्थिति में हम सभी छात्र तीन दिसंबर को प्रदर्शन करेंगे व जिला प्रशासन को ज्ञापन देंगे। इसके अलावा चार दिसंबर से सुभाष चौक पर अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया जाएगा। बैठक में बलराम यादव, मनीष, शिवम, श्रवण कुमार शर्मा, रविशंकरनाथ त्रिपाठी, अभिषेक यादव, बृज कुमार यादव, ¨प्रस जायसवाल, मनीष पटेल, धीरज कुमार, अनुपम यादव, अश्वनी पासवान, उत्तम पटेल आदि मौजूद रहे।

वहीं लोहिया विचार मंच ने गरुणपार में बैठक कर महाविद्यालय की भूमि निरस्त करने पर आक्रोश जताया। शिक्षक नेता उमाशंकर लाल श्रीवास्तव ने कहा कि जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार की मिलीभगत से कालेज की भूमि एक साजिश के तहत निरस्त की गई है। जिसे किसी भी कीमत पर जनपदवासी बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने सरकार से तत्काल हस्तक्षेप कर महाविद्यालय को बचाने व कृषि विश्वविद्यालय बनाने की मांग की। प्रमोद कुमार मिश्र ने कहा कि पूर्वांचल के छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। इस मौके पर सत्ता पक्ष के प्रतिनिधियों की चुप्पी पर नाराजगी जताई गई। यदि महाविद्यालय की भूमि बहाल नहीं की गई तो जनपद के छात्र, अभिभावक, शिक्षक व विभिन्न संगठनों के लोग संघर्ष करने को बाध्य होंगे। इस मौके पर सुधाकर पांडेय, र¨वद्रनाथ ¨सह, प्रधान संघ प्रतिनिधि रमाशंकर यादव आदि मौजूद रहे।

नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें बीआरडीपीजी कालेज की भूमि निरस्त करने व उस भूमि पर आवास बनाने पर आक्रोश जताया गया। जिलाध्यक्ष प्रेमशंकर मिश्र ने कहा कि एनसीपी इसको लेकर आरपार की लड़ाई लड़ेगी। इस मौके पर रमेश यादव, राजीव प्रसाद, प्रमोद यादव, अर¨वद पांडेय, कुंवर गिरिराज ¨सह, पारसनाथ ¨सह, राज मुहम्मद आदि मौजूद रहे।

----------------------------

बीआरडीपीजी कालेज प्रकरण में अभाविप कार्यकर्ताओं ने चेताया

जागरण संवाददाता, देवरिया: बाबा राघवदास पीजी कालेज की भूमि निरस्त करने व प्रधानमंत्री आवास बनाने के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद आगे आया है। कार्यकर्ताओं का प्रतिनिधिमंडल जल्द ही राज्यपाल रामनाईक, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा व कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही से मिलेगा।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की बैठक टाउनहाल परिसर में हुई, जिसमें बीआरडीपीजी कालेज की भूमि निरस्त करने पर आपत्ति जताई गई। जिला संयोजक आशुतोष मणि ने कहा कि उप्र, बिहार के अलावा अन्य प्रांतों व नेपाल के छात्रों का अध्ययन केंद्र है। इसका इतिहास दीदउगो विश्वविद्यालय से पुराना है। अगर भूमि पर कोई निर्माण कार्य होता है तो चुप नहीं बैठेंगे। प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य व छात्रनेता शुभम त्रिपाठी ने कहा कि महाविद्यालय की भूमि को निरस्त करना दुर्भाग्यपूर्ण है। भूमि को निरस्त कर छात्रशक्ति को ललकारने का दुस्साहस किया जा रहा है। परिषद इस करतूत पर चुप नहीं बैठेगी। उग्र आंदोलन कर पुन: महाविद्यालय की भूमि को वापस कराया जाएगा। साथ ही देवरिया के गौरवमयी शैक्षिक संस्था को सुरक्षित किया जाएगा। शिवम पांडेय ने कहा कि महाविद्यालय के कागजात में हेरफेर करते हुए दोहरी भूमिका निभाई गई। जिसके कारण आज महाविद्यालय की भूमि को निरस्त किया गया। जिससे देवरिया का शैक्षिक धरोहर खतरे में है। इस दौरान रविशंकर नाथ त्रिपाठी, तारकेश्वर कन्नौजिया, सौरभ यादव, रविशंकर दुबे, अनूप कुमार, हरिओम, विवेक, नरेश गौतम आदि मौजूद रहे।

----------------------

chat bot
आपका साथी