लंका दहन का मंचन देख रोमांचित हुए दर्शक

कस्बे के सब्जी मंडी बाजार में रामलीला महोत्सव हनुमान द्वारा लंका दहन का शानदार मंचन किया गया। रावण हनुमान की पूछ में आग लगवा देता है। हनुमान जी रावण के सोने की लंका को जला कर उसका अहंकार तोड़ देते हैं। लंका दहन प्रसंग का मंचन स्थानीय कलाकारों द्वारा किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:19 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:19 PM (IST)
लंका दहन का मंचन देख रोमांचित हुए दर्शक
लंका दहन का मंचन देख रोमांचित हुए दर्शक

भागलपुर: कस्बे के सब्जी मंडी बाजार में रामलीला महोत्सव हनुमान द्वारा लंका दहन का शानदार मंचन किया गया। रावण हनुमान की पूछ में आग लगवा देता है। हनुमान जी रावण के सोने की लंका को जला कर उसका अहंकार तोड़ देते हैं। लंका दहन प्रसंग का मंचन स्थानीय कलाकारों द्वारा किया गया। जिसे देख श्रोता जय श्रीराम का जयकारा लगाते रहे।

भगवान श्रीराम बाली का वध कर सुग्रीव को किष्किधा का राजा बनाते हैं। इसके बाद माता सीता की खोज शुरू हो जाती है। जामवंत, हनुमान को बल का स्मरण कराते हैं और हनुमान समुद्र लांघ जाते हैं। इस दौरान सुरसा हनुमान जी का रास्ता रोक लेती है, अनुनय विनय के बाद भी बात न बनने पर सुरसा के मुख का फैलाव 32 योजन होते ही हनुमान जी सुक्ष्म रूप धर प्रवेश कर बाहर आ जाते हैं। सुरसा उनकी बुद्धि के प्रशंसा करने के साथ ही राम काज पूर्ण करने का आशीर्वाद देती है। मच्छर रूप धारण कर लंका में प्रवेश करते ही सुरक्षा में तैनात लंकिनी उनका रास्ता रोकती है। हनुमान के घूसे के एक ही वार से लंकिनी मुंह से खून उगल देती है। कुटिया से श्री राम श्री राम आवाज सुन हनुमान अंदर जाते हैं और विभीषण को पाते हैं। ब्राह्मण वेष में हनुमान का परिचय पाते ही विभीषण प्रणाम करते हैं और माता सीता का पता बताते हैं अशोक वाटिका पहुंचे हनुमान माता सीता को रावण द्वारा किए जा रहे अत्याचार से व्यथित हो जाते हैं माता सीता को राम के मुद्रिका दे संदेश सुनाते है वाटिका में खाना खाने के समय उत्पात मचाने के चलते जब हनुमान जी को रावण दरबार में लाया जाता है तो अहंकारी रावण हनुमान जी की पूंछ में आग लगाने का आदेश देता है लेकिन पल भर में हनुमान रावण की लंका को जला कर राख कर देते हैं। इस दौरान प्रमुख रूप से जयचंद यादव, ओमप्रकाश पांडेय, शंभू जायसवाल, अवधनरायन मिश्रा, मोहन, शिव, गनेश, विशम्भरनाथ, हरीशचंद्र, अश्वनी सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी