संकल्प के साथ कोरोना मरीजों की कर रहे सेवा

देवरिया का चिकित्सा स्टाफ कोरोना संक्रमितों की सेवा में दिनरात जुटा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:00 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:00 AM (IST)
संकल्प के साथ कोरोना मरीजों की कर रहे सेवा
संकल्प के साथ कोरोना मरीजों की कर रहे सेवा

देवरिया: देश में चारो तरफ वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लोग जूझ रहे हैं। जिले में स्वयं व परिवार की चिता से बेपरवाह चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी बुलंद हौसले के साथ कोरोना मरीजों की सेवा संकल्प के साथ कर रहे हैं। दिन रात कर्तव्य पथ पर डटे हुए हैं।

पूरी निष्ठा से कर रहे ड्यूटी

सीएमओ कार्यालय में तैनात वरिष्ठ लिपिक अजीत गुप्ता कोरोना संक्रमण के इस दौर में लगातार छह माह से ड्यूटी कर रहे हैं। सीएमओ कार्यालय में आए लोगों को कोरोना से बचाव व आवश्यक सुझाव देते हुए लक्षण दिखने पर क्वारंटाइन में रहने की सलाह देते हैं। वह डाक्टरों की कोविड में तैनाती से लेकर जहां भी सीएमओ लगाते हैं, अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हैं। कहते हैं इस समय स्वास्थ्य विभाग से ही सभी को उम्मीदें हैं। यह चुनौती स्वीकार कर हम कार्य कर रहे हैं।

कार्य में है जन सेवा का भाव

सीएमओ कार्यालय में तैनात लिपिक अरुण शाही सैंपलिग कलेक्ट कराने से लेकर कोविड के अन्य कार्यों की जिम्मेदारी निभाते हैं। इसके अलावा अल्ट्रासाउंड केन्द्रों की जांच व कोरोना में जहां भी सीएमओ तैनात करते हैं अपनी ड्यूटी जनसेवा के भाव से करते हैं। अपने व्यवहार व तत्परता के कारण कोविड में तैनात कर्मचारियों के बीच लोकप्रिय हैं। सीएमओ कार्यालय में आए लोगों को साफ-सफाई का सुझाव देते हैं। कोरोना से बचाव व अधिक जानकारी के लिए अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने की सलाह देते हैं।

कोरोना को दे रहीं मात

सीएमओ कार्यालय में तैनात एनएचएम की कार्यक्रम प्रबंधक डा. पूनम, कोविड में अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन कर रही हैं। वह आशा कार्यकर्ताओं को कोविड के प्रति जागरूक करने के साथ ही कलेक्ट्रेट के कंट्रोल रूम में ड्यूटी करती हैं। मरीजों के बीच कार्य करने से वह कोरोना संक्रमित हो गई और घर पर होम आइसोलेशन में हैं। कहती हैं बहुत जल्द स्वस्थ होकर एकबार फिर ड्यूटी पर तैनात हो जाएंगी।

कोरोना से दो-दो हाथ

सीएमओ कार्यालय में तैनात वरिष्ठ लिपिक एमपी तिवारी पूरी निष्ठा के साथ कार्य कर रहे हैं। वह एसीएमओ के साथ कोविड अस्पतालों का दौरा कर कमियों को सीएमओ व एसीएमओ के निर्देश पर नोट करते हैं। ऐसे में कोविड अस्पतालों में जाते समय हर समय संक्रमण का खतरा लगा रहता है। इसके अलावा सीएचसी, पीएचसी व अन्य स्थानों पर कोरोना के कार्यों से वहां जाते हैं और लोगों को बीमारी से बचाव के प्रति जागरूक करते हैं।

chat bot
आपका साथी