कोरोना..डीआरटीबी सेंटर में खुलेगा आरटीपीसीआर जांच लैब

खुशखबरी - 20 लाख से जिला अस्पताल में तैयार करने की कवायद - काफी आसान हो जाएगी जांच ए

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 06:46 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 06:46 PM (IST)
कोरोना..डीआरटीबी सेंटर में खुलेगा आरटीपीसीआर जांच लैब
कोरोना..डीआरटीबी सेंटर में खुलेगा आरटीपीसीआर जांच लैब

खुशखबरी

- 20 लाख से जिला अस्पताल में तैयार करने की कवायद

- काफी आसान हो जाएगी जांच, एक दिन में मिलेगी रिपोर्ट जागरण संवाददाता, देवरिया: कोरोना जांच रिपोर्ट के लिए अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिले में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पालीमर्स चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर) जांच लैब के लिए शासन से अनुमति मिलने के साथ ही उसे खोलने की कवायद भी शुरू हो गई है। 20 लाख रुपये से जिला अस्पताल के डीआरटीबी सेंटर में जांच लैब का निर्माण कराया जाएगा।

दूसरे प्रदेशों से आए लोगों सहित स्थानीय लोगों की जांच की रिपोर्ट के लिए अभी तक तीन दिन इंतजार करना पड़ता है। कोरोना जांच के लिए नमूना लेकर गोरखपुर मेडिकल कालेज भेजा जाता है, जिससे स्वास्थ्य विभाग को भी कोरोना मरीजों और संपर्क में आने वाले लोगों की ट्रेसिग में परेशानी होती है। अब शासन से जिले में जांच लैब के लिए अनुमति मिलने के बाद जिला अस्पताल के डीआरटीबी सेंटर में आरटीपीसीआर लैब स्थापित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने बताया कि इसके लिए शासन को 20 लाख रुपये का बजट बनाकर भेजा जा चुका है। जिले से रोजाना करीब 500 से ज्यादा लोगों के नमूने लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए गोरखपुर के मेडिकल कालेज लैब भेजे जा रहे हैं। 1500 लोगों के रोजाना एंटीजन टेस्ट हो रहे हैं। आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट आने में दो या तीन दिन लग जाते हैं। अब जिले में ही लैब स्थापित होने के बाद जांच रिपोर्ट एक दिन में आ जाएगी।

--

ऐसे मिलेगा मरीज को लाभ

सीएमओ ने बताया कि आरटीपीसीआर लैब स्थापित होने के बाद एक ही दिन में जांच रिपोर्ट आ जाएगी। मरीजों को समय से इलाज मिल सकेगा। एक दिन में 1200 लोगों की जांच रिपोर्ट आ जाएगी। जांच तेज होने से संक्रमण पर लगाम लगेगा।

--

कोविड के लक्षण आने पर ये करें उपाय

कोरोना के लक्षण आने पर आईवर मेक्टिन-12 खाना खाने के बाद दिन भर में एक गोली तीन दिन तक, एजिथ्रोमाइसिन-500 प्रतिदिन एक टेबलेट खाना खाने के बाद तीन दिन तक, डॉक्सी-100 सुबह-शाम सात दिन तक, क्रोसिन-650 सुबह, दोपहर, शाम तीन दिन तक, लिम्सी सुबह, दोपहर, शाम 10 दिन तक, जिनकोनिया-50 सुबह-शाम 10 दिन तक ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी