जिला अस्पताल में होगी आरटीपीसीआर जांच

देवरिया जिला अस्पताल में आरटीपीसीआर ( रीवर्स ट्रांसक्रिप्सन पालिमेरेज चेन रिएक्शन) जांच लैब ख

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 10:58 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 10:58 PM (IST)
जिला अस्पताल में होगी आरटीपीसीआर जांच
जिला अस्पताल में होगी आरटीपीसीआर जांच

देवरिया: जिला अस्पताल में आरटीपीसीआर ( रीवर्स ट्रांसक्रिप्सन पालिमेरेज चेन रिएक्शन) जांच लैब खोलने की मंजूरी देने के बाद एक सप्ताह से काफी तेजी से कार्य हो रहा है। जिले में बड़ी संख्या में निकल रहे कोरोना संक्रमितों को देखते हुए यहां शासन ने आरटीपीसीआर जांच केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। अब आरटीपीसीआर जांच के लिए तीन से पांच दिन तक लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जांच शुरू होने पर लोगों को 72 घंटे के अंदर ही जांच रिपोर्ट मिल जाएगी।

जिले की आबादी 35 लाख से अधिक है। आबादी के अलावा बिहार सीमा से सटे होने के कारण यह जिला काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। यहां यूपी के अलावा बिहार के भी मरीज इलाज के लिए आते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग का लाभ दोनों प्रदेश के लोगों को मिलता है और यहां काफी कार्य का बोझ भी रहता है। कोरोना के मरीजों का भी भार बढ़ता जा रहा है। जांच कराना हो चाहे गंभीर मरीजों के भर्ती करने का मामला जिला अस्पताल को यह भार सहना पड़ता है। यह बात शासन तक पहुंची हुई है। ऐसे में यहां प्रतिदिन कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शासन ने यहां आरटीपीसीआर जांच केंद्र खोलने का निर्णय लेगा।

-

13 मई को शासन से उपलब्ध हो गई है जांच मशीन

शासन ने 13 मई को जांच मशीन व उपकरण उपलब्ध करा दिया है। आइसोलेशन वार्ड में पहले कोरोना के मरीजों को भर्ती किया जाता था। जब एमसीएचविग में कोरोना का एलटू अस्पताल बन गया तो यहां ताला बंद कर दिया गया। इसी वार्ड में लैब बनाने के लिए दिन रात कार्य किया जा रहा। जांच के लिए कर्मचारियों की तैनाती की प्रक्रिया भी शीघ्र ही शुरू होगी।

-

कोरोना के आरटीपीसीआर जांच के लिए शासन से ही काफी दबाव है। आरटीपीसीआर जांच की रिपोर्ट काफी विलंब से मिल रही थी। चार से पांच दिन लग जा रहे थे। इससे संक्रमण का खतरा और बढ़ गया था। ऐसे में शासन ने जिला अस्पताल में आरटीपीसीआर जांच केंद्र खोलने का निर्णय लिया। जिसके तहत एक सप्ताह से जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कार्य हो रहा है, यहां जांच केंद्र तैयार किया जा रहा है।

डा. आलोक पांडेय,

सीएमओ।

chat bot
आपका साथी