मदनपुर-केवटलिया तटबंध में दरार, ग्रामीण चितित

जागरण संवाददाता मदनपुर देवरिया राप्ती नदी पर बने क्षेत्र के मदनपुर - केवटलिया व महेन - के

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:39 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:39 PM (IST)
मदनपुर-केवटलिया तटबंध में दरार, ग्रामीण चितित
मदनपुर-केवटलिया तटबंध में दरार, ग्रामीण चितित

जागरण संवाददाता मदनपुर, देवरिया: राप्ती नदी पर बने क्षेत्र के मदनपुर - केवटलिया व महेन - केवटलिया तटबंध पर 2.70 करोड़ की लागत से तटबंध पर पक्की सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है। कार्यदायी संस्था की निर्माण कार्य में मानक की अनदेखी के चलते मानसून से पूर्व हुई तटबंध की सड़क में दरार पड़ने लगी है। इसे लेकर ग्रामीण चितित हैं।

मदनपुर - केवटलिया व महेन - केवटलिया तटबंध पर एक तरफ बाढ़ खंड संवेदनशील बिदु पर कटान रोकने के लिए व्यापक इंतजाम कर रहा है। बोल्डर पिचिग कराई जा रही है। दूसरी तरफ बांध पर ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा बनाई जा रही सड़क में मानक की जमकर अनदेखी की गई है। बांध की चौड़ाई बढ़ाने के लिए डाली गई बालू वाली मिट्टी से निर्माणाधीन सड़क के साथ बांध की मजबूती सवालों के घेरे में है। ऐसे में बांध की सुरक्षा से किए जा रहे खिलवाड़ का खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ेगा।

---

क्या है बांध की वर्तमान स्थिति

संवेदनशील श्रेणी में शामिल दोनों बांध का बाटम 13 मीटर, टाप 5 मीटर व ऊंचाई 3 से 3.5 मीटर है। पिछले वर्ष बाढ़ के समय एक स्पर नदी में विलीन भी हो चुका है, जिस पर 8.51 करोड़ की लागत से कटान स्थल पर लांचिग एप्रन, बोल्डर पिचिग, डेम्पनर के साथ ही स्पर का निर्माण व रीस्टोर किया जा रहा है।

---

बांध पर यह होना है कार्य..

सड़क की लंबाई - 2.2 किमी

बंधे का बाटम - 20 मीटर

सड़क (बांध) की चौड़ाई - 7.5 मीटर

पिचिग की चौड़ाई - 3.75 मीटर

आरसीसी निर्माण - 100 मीटर

बोल्डर पिचिग - 400 मीटर

कुल लागत - 2.70 करोड़

----

तटबंध की सड़क को निर्माण के लिए ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को हैंडओवर किया गया है। ऐसे में उस पर किए जा रहे किसी भी मानक विहीन निर्माण कार्य व बांध पर हुए नुकसान के लिए कार्यदायी संस्था जिम्मेदार होगी। नरेंद्र जड़िया,

अधिशासी अभियंता, बाढ़ खंड -------

निर्माण कार्य के लिए नजदीक में उपलब्ध मिट्टी प्रयोग में लाई गई है। बांध की सुरक्षा के साथ ही सड़क निर्माण में मानक के अनुरूप कार्य के लिए कहा गया है। ठेकेदार द्वारा मानक के विपरीत कार्य किया जा रहा है तो जांच कर कार्रवाई होगी।

अनूप पांडेय,

अवर अभियंता, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग

chat bot
आपका साथी