भये प्रगट कृपाला दीन दयाला से गूंजा राम-जानकी मंदिर

जागरण संवाददाता देवरिया कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के बावजूद बुधवार को शहर के सु

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 11:31 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 11:31 PM (IST)
भये प्रगट कृपाला दीन दयाला से गूंजा राम-जानकी मंदिर
भये प्रगट कृपाला दीन दयाला से गूंजा राम-जानकी मंदिर

जागरण संवाददाता, देवरिया: कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के बावजूद बुधवार को शहर के सुभाष चौक स्थित श्रीराम जानकी मंदिर में श्रीराम के जयघोष के साथ श्रद्धा, भक्ति और उल्लास के बीच दोपहर 12 बजते ही सोहर व बधाइयों की धुन के बीच भगवान श्रीराम का प्राकट्य पुन: हुआ। भये प्रगट कृपाला दीन दयाला. व नव कंज लोचन कंज, मुख कर कंज पद.. स्तुति की गयी।

पुजारी प्रद्युम्न मिश्रा ने विधि-विधान पूर्वक पूजन-अर्चन कर भगवान श्रीराम की आरती की। इसके बाद भजन-कीर्तन से मंदिर गूंजने लगा। भगवान के प्राकट्य उत्सव को लेकर मंदिर परिसर को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। इस अवसर पर गायिका पूजन मणि के सोहर गीत सुनकर लोग झूम उठे। रामलीला समिति के अध्यक्ष अरुण बरनवाल, राजेंद्र जायसवाल आदि मौजूद रहे।

--

महिलाओं ने गाये मंगल गीत, सोहर

बरहज: मंदिरों से लेकर घरों में प्रभु श्रीराम की पूजा-अर्चना के साथ आरती की गई। दोपहर 12 बजते ही मंदिरों के घंटे बजने लगे। नगर के गौरा जयनगर स्थित प्राचीन ठाकुर द्वारा, साकेत बांके बिहारी मंदिर,कपरवार कुटी स्थित ठाकुर द्वारा, श्रीराम जानकी मंदिर, पैना ठाकुर द्वारा में भगवान राम का पुन: प्राकट्य हुआ। भक्तों के जयश्रीराम के जयघोष से वातावरण गूंज उठा।

इस अवसर पर पुजारी सत्येंद्र दास, सुदामा ओझा, जटाशंकर मिश्र, तारकेश्वर मिश्र, शिवसहाय बरनवाल, संजय बरनवाल मौजूद रहे।सदर विकास खंड के ग्राम सभा अगस्तपार स्थित अष्टभुजी देवी मंदिर में रामनवमी के अवसर पर भगवान का पूजन-अर्चन किया गया। गड़ेर में ठाकुर जी कुटी में भगवान श्रीराम का प्राकट्य उत्सव में श्रद्धालु झूम उठे।

--

कन्या पूजन, हवन के साथ हुआ भंडारे का आयोजन

देसही देवरिया: क्षेत्र के बालकुवा में बुधवार को श्री रामजानकी कुटी , शिव ,दुर्गा मंदिर पर दोपहर दिन में भगवान श्रीराम का प्राकट्य उत्सव पुजारी पंडित पूर्णचन्द्र मिश्र के नेतृत्व में धूमधाम से मनाया गया। मंदिर परिसर में राम नाम संकीर्तन का आयोजन किया गया। भक्तों ने भय प्रकट कृपाला, दीन दयाला के साथ श्री राम की आरती की व जयघोष किया। यहां कन्याओं को भोजन कराया गया । पुजारी पंडित पूर्णचन्द्र मिश्र ने भंडारे का आयोजन किया।

chat bot
आपका साथी