बारिश में तिरपाल से गेहूं बचाने की कोशिश

क्षेत्र के गेहूं क्रय केंद्रों पर खरीद कर रखे गए गेहूं की समय से बफर गोदाम में पहुंच नहीं हो पा रही है। गेहूं लेकर जाने वाले ट्रकों को बफर गोदाम उसरा बाजार में एक एक सप्ताह इंतजार करना पड़ रहा है। गोदाम भर जाने और मौसम के बदले रूख के कारण क्रय केंद्र प्रभारी खरीद करने से कतरा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:55 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:55 PM (IST)
बारिश में तिरपाल से गेहूं बचाने की कोशिश
बारिश में तिरपाल से गेहूं बचाने की कोशिश

देवरिया: गेहूं क्रय केंद्रों पर बारिश से बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं होने के कारण बुधवार को क्रय केंद्रों के प्रभारियों को बारिश के दौरान खरीदे गए गेहूं के बोरों को बचाने में पसीने उतर गए। अचानक बारिश होने से आनन- फानन में तिरपाल से गेहूं के बोरों को ढकने की कोशिश की गई। हालांकि विभाग जिले में किसी भी केंद्र पर गेहूं के बोरे भीगने से इन्कार किया है।

मंगलवार व बुधवार को हुई बारिश में गेहूं क्रय केंद्रों पर प्रभारी परेशान रहे। बारिश होने से पहले गेहूं के बोरों को तिरपाल से ढंक कर बचाने की पूरी कोशिश की।

क्षेत्र के गेहूं क्रय केंद्रों पर खरीद कर रखे गए गेहूं की समय से बफर गोदाम में पहुंच नहीं हो पा रही है। गेहूं लेकर जाने वाले ट्रकों को बफर गोदाम उसरा बाजार में एक एक सप्ताह इंतजार करना पड़ रहा है। गोदाम भर जाने और मौसम के बदले रूख के कारण क्रय केंद्र प्रभारी खरीद करने से कतरा रहे हैं। डर है कि खरीद कर गेहूं बाहर रखने पर भीग सकता है। सचिव अवधेश शर्मा ने बताया कि बफर गोदाम पर भेजने के लिए गेहूं सात ट्रकों पर लोड किया है। बारिश के कारण नहीं जा पाया है।

क्रय विक्रय समिति क्रय केंद्र करुअना एट खुदिया मिश्र पर गोदाम भर जाने से बुधवार को खरीद नहीं हुई। केंद्र प्रभारी रवि प्रकाश तिवारी ने बताया कि खुले आसमान में गेहूं खरीदना जोखिम भरा है।

पथरदेवा क्षेत्र के केंद्रों पर रखा गया गेहूं पानी से पूर्णत: सुरक्षित है। रामपुर कारखाना विकास खंड के गौरकोठी क्रय केंद्र पर 47 सौ क्विंटल गेहूं खरीदा गया है, जिसमें से कुछ गेहूं बाहर प्लास्टिक से ढक कर रखा गया है। खंड के गौरकोठी क्रय केंद्र पर 47 सौ महेन पीएचसी पर बुधवार को दोपहर बाद कोविशिल्ड वैक्सीन की 250 डोज पहुंची गेहूं खरीदा गया है । जिसमे से कुछ गेहूं बाहर प्लास्टिक से ढक कर रखा गया है।

रुद्रपुर क्षेत्र के क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद में तेजी आ गई हैं। क्रय केंद्रों पर बारिश से बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं । एडीओ सहकारिता चंद्रबली यादव ने बताया कि क्रय केंद्रों पर मौसम को देखते हुए सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं।

डिप्टी आरएमएओ जीतेंद्र यादव ने बताया कि जिले में बारिश होने से पहले क्रय केंद्रों पर गेहूं सुरक्षित रखने का इंतजाम कर लिया गया था, किसी भी केंद्र पर बारिश को कोई नुकसान नहीं हुआ है। हर केंद्र पर तिरपाल का इंतजाम किया गया है। एआर ने किया क्रय केंद्रों का निरीक्षण लार: बुधवार को सहायक निबंधक कोआपरेटिव सुरेंद्र कुमार मौर्य ने क्षेत्र के क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया। क्रय केंद्र सहकारी संघ लार पर पंहुचे जहां पर 69 किसानों से कुल 4890 कुंतल गेहूं की खरीद की गयी थी।इसके बाद वे साधन सहकारी समिति पिपरा बौली के केंद्र पर पहुंचे जहां पर कुल 5235 कुंतल की खरीद 74 किसानों से हुई थी। कहा कि खरीद में शिथिलता बरतने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। एसएमआइ संजय पांडेय ने कहा कि अचानक मौसम का मिजाज बदलने से कुछ दिक्कत तो हुई लेकिन कोई नुक़सान नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी