जांच में खुलने लगी फर्जीवाड़े की पोल

अनुदानित विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति में हुए फर्जीवाड़े के मामले ले अब और तूल पकड़ लिया है। अपर निदेशक कोषागार (गोरखपुर मंडल) की जांच में पूर्व तैनात रहे दो वित्त एवं लेखाधिकारी घेरे में आ गए हैं और उन्होंने कार्रवाई के लिए दोनों के खिलाफ शासन को रिपोर्ट भेज दी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:21 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:21 PM (IST)
जांच में खुलने लगी फर्जीवाड़े की पोल
जांच में खुलने लगी फर्जीवाड़े की पोल

देवरिया: अनुदानित विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति में हुए फर्जीवाड़े के मामले ले अब और तूल पकड़ लिया है। अपर निदेशक कोषागार (गोरखपुर मंडल) की जांच में पूर्व तैनात रहे दो वित्त एवं लेखाधिकारी घेरे में आ गए हैं और उन्होंने कार्रवाई के लिए दोनों के खिलाफ शासन को रिपोर्ट भेज दी है। इसमें से एक जिला कारागार देवरिया में बंद है। जांच की रफ्तार बढ़ने के बाद पूर्व में जिले में तैनात रहे बीएसए व कर्मचारियों में भी खलबली मच गई है।

लघु माध्यमिक विद्यालय मदरसन व सहदेव पूर्व माध्यमिक विद्यालय में फर्जी अनुमोदन पर शिक्षकों की नियुक्ति करने का एसटीएफ ने जुलाई माह में पर्दाफाश कर आरोपित पांच लोगों को उसी दिन जेल भेज दिया। शासन के निर्देश पर अपर निदेशक कोषागार हरिशंकर मिश्र विभागीय जांच कर रहे हैं। दो दिनों तक उनकी जांच चली, जांच में कई ऐसे साक्ष्य मिले हैं, जिसमें पूर्व वित्त एवं लेखाधिकारी जगदीश लाल श्रीवास्तव समेत दो वित्त एवं लेखाधिकारी जिम्मेदार मिले हैं। 2016 से 2021 तक बढ़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा किया गया है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि दोनों अधिकारियों को बर्खास्त करने की तैयारी शासन स्तर से हो गई है। उधर भुगतान करने के समय जिले में तैनात रहे पूर्व बीएसए भी जांच के घेरे में आ गए हैं। इसके अलावा पटल बाबू व अन्य कर्मचारियों पर भी जांच टीम का संदेह बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को जांच के लिए तो टीम नहीं पहुंची, लेकिन कर्मचारी दिन भर कागजात सहेजते हुए नजर आए। शराब के साथ तस्कर गिरफ्तार

खामपार पुलिस ने गुरुवार को थाना क्षेत्र के पडरी बाजार के समीप से वाहन चेकिग के दौरान शराब के साथ एक तस्कर को दबोच लिया। थानाध्यक्ष विपिन मलिक, एसआइ आलोक सिंह पटेल क्षेत्र भ्रमण पर थे, इसी बीच सूचना मिली कि कार से एक तस्कर शराब लेकर जा रहा है। पुलिस ने घेराबंदी कर कार को रोका। तलाशी के दौरान 34 पेटी देसी शराब बरामद हुआ। पूछताछ में तस्कर ने अपना नाम चंदन विश्वकर्मा पुत्र सीताशरण विश्वकर्मा निवासी नोनापार थाना भटनी बताया।

chat bot
आपका साथी