समाज व व्यक्ति के चरित्र को दर्शाती है कविता

प्रतियोगिता का शुभारंभ प्राचार्य डा. वाचस्पति द्विवेदी ने सरस्वती प्रतिमा व स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 01:55 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 01:55 AM (IST)
समाज व व्यक्ति के चरित्र को दर्शाती है कविता
समाज व व्यक्ति के चरित्र को दर्शाती है कविता

देवरिया: संत विनोबा पीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के युवा सप्ताह के तहत शुक्रवार को काव्यपाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें छात्र-छात्राओं ने स्वरचित कविता प्रस्तुत का वाहवाही बटोरी।

प्रतियोगिता का शुभारंभ प्राचार्य डा. वाचस्पति द्विवेदी ने सरस्वती प्रतिमा व स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर की। छात्र-छात्राओं ने स्वरचित व कवियों की रचनाओं की लयबद्ध प्रस्तुति की, जिसमें प्रथम स्थान पर प्रीति पासवान, द्वितीय स्थान पर श्वेता तिवारी व तृतीय स्थान पर मिल्की शर्मा रहीं। प्राचार्य ने अपनी स्वरचित कविता मधुमास प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि कविता मनुष्य के आंतरिक भाव को प्रकट करती है। यह समाज व व्यक्ति दोनों के चरित्र को शब्द व भाव के माध्यम से दर्शाता है। प्रत्येक सांसारिक व्यक्ति के अंदर एक कवि छिपा हुआ है। सभी छात्र-छात्राओं को साहित्यिक गतिविधियों की आदत डालनी चाहिए। इसके लिए उनका प्रयास जारी रहना चाहिए। इस तरह की प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। राजनीति शास्त्र विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. भूपेश मणि ने निर्णायक की भूमिका निभाई। संचालन कार्यक्रम अधिकारी डा. विवेक मिश्र व आभार डा. अवनीश राव ने जताया। प्रतियोगिता में मानसी तिवारी, रंजना गुप्ता, श्वेता तिवारी, प्रीति पासवान, शिवांगी मल्ल, निरुपमा यादव, वैभवी मणि, विक्की कन्नौजिया एवं मिल्की शर्मा ने प्रतिभाग किया।

युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने की जरूरत

भाटपाररानी क्षेत्र के पकड़ी बाबू में युवा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । इसमें लगभग एक दर्जन पढ़ने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया। नीरज शाही बंटी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाओं की कमी नहीं है ग्रामीण क्षेत्रों से निकली प्रतिभाएं हर क्षेत्रों में अपना नाम करती हैं । सुधीर सिंह ने कहा कि हमें अपने अगल-बगल के कमजोर प्रतिभाओं को प्रोत्साहित कर उन्हें हर स्तर से मदत करनी चाहिए ।यहा मुख्यरूप से निर्भय नारायण सिंह, गुलाब सिंह, राहुल सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी