फार्मासिस्ट चिकित्सा विभाग की महत्वपूर्ण कड़ी: डा. आनंद मोहन

विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

JagranSun, 26 Sep 2021 12:55 AM (IST)
फार्मासिस्ट चिकित्सा विभाग की महत्वपूर्ण कड़ी: डा. आनंद मोहन

देवरिया: विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला अस्पताल में अखिल भारतीय फार्मासिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रशांत सिंह की तरफ से आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डा. आनंद मोहन वर्मा ने कहा कि फार्मासिस्ट, चिकित्सक व मरीज के बीच के महत्वपूर्ण कड़ी है। इनके बिना चिकित्सकीय कार्य अधूरा है।

फार्मासिस्ट संघ के जिला मंत्री राजेश तिवारी ने कहा कि आज फार्मासिस्ट का उत्पीड़न किया जा रहा है, कार्य के बोझ से फार्मासिस्ट दबा हुआ है फिर भी बेहतर ढंग से सेवा कर रहा है। उमेश मिश्र ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में फार्मासिस्ट के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। कम संसाधनों के बावजूद जान हथेली पर रखकर मरीजों की सेवा करने का कार्य फार्मासिस्टों ने किया है। ओम प्रकाश यादव ने कहा कि फार्मासिस्ट पढ़ाई पूरी करने के बाद इस व्रत के साथ इस पेशे में आता है कि मरीजों की सेवा करेगा। यह हमारे कार्य और व्यवहार में भी झलकता है। डाक्टर की अनुपस्थिति में व वार्ड ब्वाय की अनुपस्थिति में भी हम कार्य करने को तैयार रहते हैं। अशोक राय ने कहा कि व्यवस्था को हमेशा बनाने के प्रयास में फार्मासिस्ट रहता है लेकिन हमारी समस्याओं को नजरअंदाज किया जा रहा है। राधेश्याम राय ने कहा कि फार्मासिस्ट को जो भी जिम्मेदारी मिलती है वह इमानदारी के साथ करता है लेकिन देखने को मिलता है कि जब हमारी मांगों को पूरा करने की बारी आती है तो उस तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता है। वीरेन्द्र भास्कर ने कहा कि हमारी पीड़ा और दर्द को भी महसूस किया जाना चाहिए। मुख्य रूप से मुरलीधर गुप्ता, विनय कुशवाहा, उमाशंकर पांडेय समेत दर्जनों फार्मासिस्ट मौजूद रहे।

फार्मेसी एंड फार्मासिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन की तरफ से सोंदा के समीप एक मैरेज हाल में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। यहां से फार्मासिस्ट जिला अस्पताल पहुंचे और वहां मरीजों के बीच फल वितरित किए। इस बीच कार्यक्रम में मंडल महामंत्री राजेश कुमार, जिला अध्यक्ष अमित मणि, जिला महामंत्री दिवाकर शर्मा, ईश्वर कुमार, शशि उपाध्याय, सौरभ श्रीवास्तव, अनुग्रह मिश्रा आदि फार्मासिस्ट उपस्थित रहे।

------------------------

भटनी में आयोजित हुआ कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, भटनी, देवरिया: स्थानीय विकास खंड के पुरनाछापर स्थित एलपीएम कालेज आफ फार्मेसी में विश्व फार्मासिस्ट डे के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कालेज के बच्चों द्वारा फार्मेसी विषयक रैली नूरीगंज बाजार से निकाली गयी। जिसको मुख्य अतिथि डा. एनपी सिंह प्रभारी चिकित्सक सी एच सी भटनी ने झंडी दिखा कर रवाना किया। रैली भटनी नगर का भ्रमण करते हुए वापस नूरीगंज बाजार में आकर समाप्त हुई। कार्यक्रम के प्रथम सत्र में शैक्षणिक व खेलकूद का कार्यक्रम किया गया। जिसका उद्घाटन कालेज के चेयरमैन सतीश चंद्र मिश्रा, डायरेक्टर व प्रिसिपल डा. अनुज कुमार श्रीवास्तव और रजिस्ट्रार राहुल कुमार मिश्रा ने किया। पेंटिग प्रतियोगिता में ज्योति विश्वकर्मा प्रथम, नीतू कुशवाहा द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर प्रमोद गुप्ता एवं शिखा विश्वकर्मा संयुक्त रहे। स्लोगन प्रतियोगिता में रोहन सोनी प्रथम, रवि विश्वकर्मा द्वितीय तथा आदर्श मिश्रा तृतीय स्थान पर रहे। चम्मच दौड़ के बालक वर्ग में हर्षित तिवारी प्रथम, शुभम गुप्ता द्वितीय तथा हर्ष तिवारी तृतीय स्थान पर रहे। पेंटिग व लेवल डिजाइनिग प्रतियोगिता में योगेंद्र कुशवाहा, स्लोगन राइटिग में शशीकांत गोंड़ , क्विज प्रतियोगिता में पंकज यादव व चम्मच दौड़ में विवेक कुमार निर्णायक की भूमिका में रहे। समस्त विजयी प्रतिभागियों जिला पंचायत सदस्य उपेंद्र त्रिपाठी व कालेज के चेयरमैन, डायरेक्टर, रजिस्ट्रार व मैनेजिग डायरेक्टर ने पुरस्कृत किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.