18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका, सरकार के कदम को सराहा

जागरण संवाददाता देवरिया कोरोना टीकाकरण के लिए लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे युवाओं के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:46 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:46 PM (IST)
18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका, सरकार के कदम को सराहा
18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका, सरकार के कदम को सराहा

जागरण संवाददाता, देवरिया: कोरोना टीकाकरण के लिए लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगवाने की बाध्यता अब समाप्त होने जा रही है। शासन ने एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाने की अनुमति दी है। इसकी जानकारी मिलते ही युवाओं के चेहरे खिल गए। सभी ने मोदी सरकार के कदम की सराहना की।

कोरोना का टीका सबसे पहले डाक्टर, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट व पैरा मेडिकल स्टाफ को लगाया गया। उसके बाद हेल्थ केयर वर्कर व फ्रंट लाइन वर्करों को टीका लगाया गया। इस बीच बुजुर्गों व 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। अब शासन ने उम्र की सीमा घटा कर 18 वर्ष कर दी है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी युवा अब टीका लगवा सकते हैं।

---

हम लोग अपने घर के बुजुर्गों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए ले जाते थे तो अंदर से इच्छा होती थी कि मै भी टीका लगवा लूं। टीका लगवाने के लिए एक मई को मैं केंद्र पर पहुंचूंगा और टीका लगवाउंगा।

अवनीश त्रिपाठी,

युवा

भटवलिया चौराहा, देवरिया।

---

मैं बाहर से आया हूं। कोरोना का टीका लगवाने के लिए इच्छुक था। उम्र की बाध्यता के कारण टीका नहीं लग ण। सरकार ने उम्र सीमा घटा दी है। यह सुन कर काफी खुश हूं कि मुझे भी अब कोरोना का टीका लग जाएगा।

राहुल मिश्र,

युवा

सिविल लाइन रोड, देवरिया।

----

देश में युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है। कोरोना का नया स्ट्रेन से सबसे ज्यादा युवा ही प्रभावित हो रहे हैं। कारण युवा सबसे ज्यादा अपने शरीर को लेकर लापरवाह होता है। उसे लगता है कि मेरा कुछ नहीं बिगड़ेगा। यहीं कारण है नया स्ट्रेन सबसे ज्यादा शिकार युवाओं को बना रहा है। उम्र सीमा घटने से काफी खुश हूं कि अब मुझे भी टीका लगेगा।

बबलू यादव,

युवा

सिविल लाइन्स रोड, देवरिया।

---

इससे बड़ी खुशी की बात और क्या हो सकती है कि कोरोना का टीका अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा। युवाओं को लंबे समय से इसकी प्रतीक्षा थी कि आखिर हमारी बारी कब आएगी। कभी- कभी तो ऐसा महसूस होता था कि हम लोगों के साथ अन्याय क्यों हो रहा है।

दीनदयाल मिश्र,

युवा

साकेत नगर, देवरिया।

--

युवाओं को कोरोना का टीका लगने से वे सुरक्षित होंगे। कोरोना के नए स्ट्रेन का सबसे ज्यादा असर युवाओं पर ही हो रहा है। युवाओं को सुरक्षित रखने के लिए उठाया गया कदम काफी सराहनीय है। इसे लेकर नौजवानों में उत्साह है।

डा. डीके सिंह,

चेस्ट रोग विशेषज्ञ जिला अस्पताल, देवरिया।

-

कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता

जिले में पर्याप्त मात्रा में टीका उपलब्ध है। प्रति दिन इसके लिए कार्य योजना बनाई जाती है और केंद्रों पर टीका पहुंचाया जाता है। जिले में अभी तक 151999 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है।

-

युवाओं को वैक्सीन लगाने की हो रही तैयारी: सीएमओ

सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने कहा कि 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की जानकारी मिली है। अभी इसकी अधिकृत तौर पर कोई पत्र नहीं आया है। फिर भी हमारी तैयारी है। जरूरत पड़ने पर टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

-----

टीकाकरण के करनी होगी मशक्कत

देवरिया: 2011 की जनगणना के अनुसार जिले की कुल आबादी 31 लाख 946 है। जनगणना के दस वर्षों में यह आबादी 35 लाख से पार हो गई है। जिसमें 18 से 44 वर्ष के बीच युवाओं की संख्या करीब छह लाख हैं। इनको टीका लगाने के लिए विभाग को नए सिरे से तैयारी करनी होगी। टीका केंद्रों की संख्या भी बढ़ानी होगी। जिससे लोगों को आसानी से टीका लगाया जा सके।

chat bot
आपका साथी