अब मीटर रीडरों की नहीं चलेगी मनमानी

नए नियम से खुलने लगी कई मीटर रीडरों की पोल सभी को बांट दिया गया क्षेत्र निर्धारित किए ग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:28 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:28 PM (IST)
अब मीटर रीडरों की नहीं चलेगी मनमानी
अब मीटर रीडरों की नहीं चलेगी मनमानी

नए नियम से खुलने लगी कई मीटर रीडरों की पोल, सभी को बांट दिया गया क्षेत्र, निर्धारित किए गए काम

--

जागरण संवाददाता, देवरिया:

बिजली विभाग में मीटर रीडिग लेने वालों की अब मनमानी नहीं चलेगी। जिले में बिजली विभाग के अधिकारियों की नई पहल से मीटर रीडिग जहां डोर-ट-डोर होगी, वहीं नए नियम से कई मीटर रीडरों की पोल भी खुलने लगी है।

शहर में 41156 विद्युत कनेक्शन हैं, कनेक्शन की मीटर रीडिग लेने के लिए 20 मीटर रीडरों की तैनाती की गई है, लेकिन यह मनमानी करते हैं और अधिकांश लोगों के घर तक नहीं पहुंच पाते हैं और लोग अपने मोबाइल से खुद मीटर रीडिग का वीडियो बनाकर अधिकारी तक पहुंच कर अपना बिल निकलवाते हैं। अब ऐसा नहीं होगा, अब मीटर रीडरों का क्षेत्र बांट दिया गया है और उन्हें कनेक्शन नहीं, बल्कि एक-एक ट्रांसफार्मर बांटा गया है। उस ट्रांसफार्मर क्षेत्र में जितने कनेक्शन होंगे, उसका उन्हें रीडिग लेने के साथ ही बिजली बिल उपभोक्ता को उपलब्ध कराना होगा। हर दिन दो ट्रांसफार्मर क्षेत्र के एक-एक कनेक्शन की रीडिग निकालने की अब रीडरों की जिम्मेदारी होगी।

बहुत दिनों से मीटर रीडर एक ही क्षेत्र में जमे थे। वह अपने चहेतों की रीडिग समय से निकाल देते और रीडिग लेने में हेरफेर भी कभी-कभी हो जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब ट्रांसफार्मर क्षेत्र में जाकर एक-एक कनेक्शन का बिल निकालना होगा।

-

मीटर रीडिग लेने में रीडर इन दिनों मनमानी ज्यादा करते थे, शहर से नई शुरूआत की गई है। इसका असर भी अब दिखने लगा है। कुछ लोगों की मिल रही शिकायतें भी दूर होने लगी है।

नवदीप कुमार सिंह

एसडीओ, बिजली

chat bot
आपका साथी