शासन में अटकी सांसद निधि, किस्त का इंतजार

????? ???? -????? ?? ????? ?? ??? ??? ?? ???? ???? ??? ??????? ?? ???? ????? -??????? ?? ????? ?? ???? ??? ?? ??? ??? ????? ????????? ??????? ?????? लोकसभा चुनाव हुए साढ़े छह माह बीत गए लेकिन केंद्र सरकार ने देवरिया सांसद डा.रमापति राम त्रिपाठी व सलेमपुर सांसद रविद्र कुशवाहा की सांसद निधि की पहली किस्त जारी नहीं की है। ऐसे में सांसदों की तरफ से प्रस्ताव उपलब्ध नहीं हो सका है। -----------------------

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 11:35 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 06:11 AM (IST)
शासन में अटकी सांसद निधि, किस्त का इंतजार
शासन में अटकी सांसद निधि, किस्त का इंतजार

देवरिया: लोकसभा चुनाव हुए साढ़े छह माह बीत गए, लेकिन केंद्र सरकार ने देवरिया सांसद डा.रमापति राम त्रिपाठी व सलेमपुर सांसद रविद्र कुशवाहा की सांसद निधि की पहली किस्त जारी नहीं की है। ऐसे में सांसदों की तरफ से प्रस्ताव उपलब्ध नहीं हो सका है।

जिला प्रशासन का कहना है कि सांसदों के खाते खुल गए हैं। धन आने का इंतजार किया जा रहा है।

सांसद निधि में प्रत्येक सांसद को अपने लोकसभा क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए एक साल में पांच करोड़ रुपये मिलते हैं। इससे वह नाली, सड़क, शवदाह गृह या बरातघर निर्माण समेत अन्य जनहित के कार्यों पर खर्च कर सकते हैं। यह रकम सांसदों को दो किस्त में मिलती है। पहली किस्त 2.5 करोड़ की होती है। जब इस किस्त के खर्च का उपभोग प्रमाण पत्र भेजा जाता है तो दूसरी किस्त जारी होती है। हालत यह है कि दोनों सांसदों को पहली किस्त नहीं मिलने से विकास कार्यों को गति नहीं मिल पा रही है।

--------------------

राजस्थान के राज्यपाल की भी अटकी निधि

देवरिया: राजस्थान के राज्यपाल व देवरिया के पूर्व सांसद कलराज मिश्र को मिलने वाली आखिरी किस्त के रूप में 2.50 करोड़ रुपये शासन में अटका हुआ है। कई स्वीकृत प्रस्ताव भी पूरे नहीं हो पाए हैं। कुछ माह पहले जब राजस्थान के राज्यपाल देवरिया आए थे तो अफसरों ने बैठक कर अधूरे कार्यों को पूरा करने पर जोर दिया। वहीं सलेमपुर के सांसद रविद्र कुशवाहा के पहले कार्यकाल की सभी किस्तें प्राप्त हो चुकी हैं।

------------------

-प्रथम किस्त के लिए शासन से पत्राचार किया गया है। अभी सांसद निधि आई नहीं है। उम्मीद है कि जल्द ही सांसद निधि प्राप्त हो जाएगी।

-अमित किशोर, जिलाधिकारी

-----------------------

chat bot
आपका साथी