मदनपुर-केवटलिया तटबंध क्षतिग्रत,नहीं हुई मरम्मत

देवरिया में मूसलधार बारिश के थपेड़े नहीं झेल पाया तटबंध।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 10:00 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 10:00 AM (IST)
मदनपुर-केवटलिया तटबंध क्षतिग्रत,नहीं हुई मरम्मत
मदनपुर-केवटलिया तटबंध क्षतिग्रत,नहीं हुई मरम्मत

देवरिया: मूसलधार बारिश ने राप्ती नदी पर स्थित मदनपुर-केवटलिया तटबंध की सूरत बिगाड़ दी है। कटान स्थल के पास ही एक दिन पूर्व हुई बारिश में बंधे का आधा हिस्सा बह गया। जिसे देख ग्रामीणों के होश उड़ गए हैं। गनीमत यह है कि नदी का जल स्तर काफी नीचे है। अबतक मरम्मत का कार्य शुरू नहीं हो सका है।

मरम्मत के अभाव में 1.57 किमी लंबा मदनपुर-केवटलिया बांध इस वर्ष बाढ़ के शुरुआती दौर में ही क्षतिग्रस्त हो गया था। बाढ़ चौकी के समीप ही तटबंध का ऊपरी हिस्सा दो जगह क्षतिग्रस्त हो गया था। आपदा प्रबंधन मद से धन खर्च कर चुका महकमा किसी तरह बल्ली, पायलिग कर कटान रोकने के उपाय में जुटा, लेकिन उसमे पूरी सफलता नहीं मिल पाई थी।

इस बीच पिछले दिनों हुई बारिश ने विभाग के सामने मुश्किलें खड़ी कर दी है। क्षेत्र के गुड्डू राव, मनोज सिंह, शैलेश यादव, प्रदीप पाण्डेय, इफ्तेखार अहमद, रत्नेश विश्वकर्मा, नायब गोंड़, लालसाहब यादव, इन्द्रसेन यादव, फूलमती देवी आदि का कहना है कि यह अच्छी बात है कि नदी का जलस्तर इन दिनों काफी कम है। यदि बाढ़ का समय होता तो बांध का बच पाना मुश्किल होता। क्षतिग्रस्त भाग की मरम्मत शीघ्र कराई जाएगी। बारिश की वजह से तटबंध की मरम्मत में दिक्कत हो रही थी। अब मौसम साफ हुआ है। बचाव के सभी उपाय किए जाएंगे।

नरेंद्र जड़िया, अधिशासी अभियंता

chat bot
आपका साथी