जिले में स्थापित होंगे खेलो इंडिया केन्द्र, अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी देंगे प्रशिक्षण

जिला क्रीड़ा अधिकारी केके पांडेय ने कहा कि प्रमाण पत्र पात्र खिलाड़ियों को 17 अगस्त को दो बजे तक कार्यालय में दो प्रतियों में जमा करना है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 11:00 PM (IST)
जिले में स्थापित होंगे खेलो इंडिया केन्द्र, अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी देंगे प्रशिक्षण
जिले में स्थापित होंगे खेलो इंडिया केन्द्र, अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी देंगे प्रशिक्षण

देवरिया: जिले में खेलो इंडिया केन्द्र स्थापित करने के लिए शासन ने निर्देश जारी किया है। खेलों इंडिया केंद्र स्थापित करने के लिए केवल भूतपूर्व चैंपियन राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किया जाएगा । जिसका लाभ जिले के खिलाड़ियों को मिलेगा।

खेल मंत्रालय द्वारा जिला स्तर पर एक हजार खेलो इंडिया केन्द्र स्थापित किए जाने का फैसला किया गया है। इन केन्द्रों में खिलाड़ियों के जमीनी स्तर के प्रशिक्षण, खेलों को मजबूत करने के लिए केवल भूतपूर्व खेल चैम्पियनों को लगाए जाने की योजना है। जिससे भूतपूर्व खेल चैम्पियन के आय का एक निरंतर स्त्रोत भी सुनिश्चित हो सके। खेलों इंडिया केन्द्र पर तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बैडमिटन, साइकिलिग, तलवारबाजी, हांकी, जू़डो रोइंग, शूटिग, तैराकी, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन, कुश्ती सहित ओलंपिक में पहचान वाले 14 खेलों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। भूतपूर्व चैंपियनों की पहचान के लिए एक शर्टलिस्टिग मैकेनिज्म के अंतर्गत चार श्रेणियां बनाइ गई हैं। इसके लिए वहीं लोग आवेदन कर सकते हैं तो मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय खेल संघों के तहत मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किए हो, मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय खेल संघों द्वारा आयोजित सीनियर नेशनल चैंपियनशिप, खेलो इंडिया गेम्स में पदक विजेता, अखिल भारतीय विश्वविद्यालय खेलों में पदक विजेता, मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय खेल संघों द्वारा आयोजित सीनियर नेशनल चैंपियनशिप, खेलों इंडिया गेम्स में प्रतिभाग किया हो।

chat bot
आपका साथी