हर हाल में मरीजों का इलाज करने का निर्देश

जासंरुद्रपुर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और ब्लाक मु

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 11:21 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 11:21 PM (IST)
हर हाल में मरीजों का इलाज करने का निर्देश
हर हाल में मरीजों का इलाज करने का निर्देश

जासं,रुद्रपुर : जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और ब्लाक मुख्यालय पर पंचायत चुनाव की तैयारियों व टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया। कोविड हेल्प डेस्क बनाने का निर्देश दिया।

इस दौरान डीएम ने आपातकालीन कक्ष गए और आए मरीजों के बारे में जानकारी ली। दोपहर बाद तक मात्र नौ मरीज आए थे। इस पर उन्होंने हैरानी जताई। चेतावनी देते हुए कहा कि कोई भी मरीज बिना इलाज के वापस गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीएचसी पर सभी मरीजों का प्राथमिक उपचार करने का निर्देश दिया।

उसके उपरांत डीएम विकास खंड कार्यालय गए तो उन्होंने नामांकन प्रक्रिया की जांच को देखा कहा कि पंचायत चुनाव कोविड के नियमों के तहत कराए जांएगे। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। डीएम को आता देख लालपुर परसियां के ग्राम प्रधान पद के उम्मीदवार रामगुलाब नेअपना नामांकन निरस्त किए जाने की शिकायत की। डीएम ने एसडीएम को जांच करने का निर्देश दिया। इस दौरान एसडीएम संजीव कुमार उपाध्याय,अध्यक्ष प्रतिनिधि वीरेंद्र शर्मा,रामविनोद शुक्ला आदि मौजूद रहे।

----

एसडीएम ने किया कोविड सैंपलिग सेंटर का निरीक्षण बरहज: शनिवार को उपजिलाधिकारी संजीव कुमार यादव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बने कोविड वेक्सिनेशन सेंटर, कोविड सैंपलिग सेंटर का निरीक्षण किया। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.अजय पाल को कोविड जांच सैंपल बढ़ाने का निर्देश दिया।

उपजिलाधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच परिसर को देखा। स्वस्थ्य कर्मियों को कोविड दौर में खुद को सुरक्षित रखते हुए मनोयोग से कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

कोरोना मरीजों के संपर्क में आने वालों की पहचान में न बरतें कोताही

जागरण संवाददाता, देवरिया: जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान में कोताही न बरतें। कोरोना टीकाकरण, सैंपलिग व कोविड टेस्ट में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। वह कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को कोरोना संक्रमण के रोकथाम व प्रबंधन कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि रैपिड रिस्पांस टीम के कार्यों की निगरानी सभी संबंधित प्रभारी चिकित्साधिकारी करेंगे। मौके पर भेजकर सर्वे कार्य को सुनिश्चित कराएंगे। सर्विलांस कार्यों को शीघ्र कराएं। ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक की भी इस कार्य में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी। होम आइसोलेटेड घरों में सभी आवश्यक सुविधाएं अनिवार्य रूप से उपलब्ध होनी चाहिए। ऐसे घरों में पोस्टर अवश्य लगवाएं। जिससे लोग सतर्क रह सकें। आवश्यक सभी दवाएं व उपकरण आदि की उपलब्धता जन औषधि केंद्रों पर भी रहे। इसकी सूचना दवा निरीक्षक के माध्यम से उपलब्ध कराएं। सभी क्रिटिकल व सामान्य मरीजों के हर केस की डायरी रखें। मरीजों से फीडबैक भी लेते रहे। बैठक में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुमित यादव, सीएमओ डा.आलोक पांडेय, सीएमएस डा. एएम वर्मा, डा. वीपी सिंह, डा.संजय चंद, डा एसके चौधरी, डीपीएम राजेश गुप्ता व पूनम आदि मौजूद रहीं।

---

कोरोना से संबंधित इस नंबर पर दें सूचना

एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का नंबर:

05568-222505,

05568-220926,

05568-222261,

05568-222318

chat bot
आपका साथी