सरकारी भूमि से हटाए जाएंगे अवैध कब्जे, टास्क फोर्स गठित

शासन ने टास्क फोर्स गठित कर अवैध कब्जे हटाने व कार्रवाई का ब्योरा राजस्व विभाग के पोर्टल पर अंकित करने का निर्देश दिया था।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 12:41 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 12:41 AM (IST)
सरकारी भूमि से हटाए जाएंगे अवैध कब्जे, टास्क फोर्स गठित
सरकारी भूमि से हटाए जाएंगे अवैध कब्जे, टास्क फोर्स गठित

देवरिया: शासन की सख्ती के बाद भी सरकारी व निजी भूमि से अवैध कब्जे नहीं हटाए जा रहे हैं। इसकी शिकायतें जिला प्रशासन से लेकर शासन तक पहुंच रही हैं।

शासन ने टास्क फोर्स गठित कर अवैध कब्जे हटाने व कार्रवाई का ब्योरा राजस्व विभाग के पोर्टल पर अंकित करने का निर्देश दिया था, जिसको देखते हुए डीएम अमित किशोर ने टास्क फोर्स गठित करते हुए अवैध कब्जे हटाने का निर्देश दिया है। जिला स्तरीय टास्क फोर्स को सभी तहसील स्तर पर गठित टास्क फोर्स के माध्यम से कब्जा हटाने के संबध में की जाने वाली कार्रवाई की समीक्षा करने को कहा है। साथ ही प्रत्येक माह अपनी आख्या मंडल स्तरीय टास्क फोर्स को भेजी जाएगी। तहसील स्तरीय टास्क फोर्स को अवैध कब्जा खाली नहीं कराने पर उसका कारण स्पष्ट करना होगा, जिसके बाद उसकी समीक्षा की जाएगी और कब्जा हटाने के लिए उचित निर्णय लिया जाएगा।

शासन के निर्देश पर डीएम की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसमें एसपी, सीडीओ, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग, प्रभागीय वनाधिकारी, अधीक्षण अभियंता सिचाई, नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को सदस्य नामित किया गया है। अपर जिलाधिकारी प्रशासन को सदस्य संयोजक बनाया गया है। जिले के जिन विभागों के स्वामित्व की भूमि पर अतिक्रमण या अवैध कब्जे होंगे, उस विभाग के जनपद स्तरीय अधिकारी समिति में विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे।

जिलाधिकारी अमित किशोर ने बताया कि सरकारी व निजी भूमि पर अवैध कब्जा हटाने के लिए तहसील स्तरीय टास्क फोर्स गठित की गई है। जिला स्तरीय एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स हर माह इसकी समीक्षा करेगी।

chat bot
आपका साथी