अनवरत कर रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की सेवा

देवरिया जिला अस्पताल का चिकित्सा स्टाफ अपने फर्ज से बिखेर रहा इंसानियत की सुगंध।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Sep 2020 10:00 AM (IST) Updated:Mon, 07 Sep 2020 10:00 AM (IST)
अनवरत कर रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की सेवा
अनवरत कर रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की सेवा

देवरिया: कोरोना वायरस से जंग लड़ने का कार्य चिकित्सक, फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, वार्ड ब्वाय, स्वीपर के अलावा पैरा मेडिकल स्टाफ हर रोज कर रहे हैं। जिला अस्पताल में पांच माह से बिना अवकाश के ही अनवरत डा. डीके सिंह, स्टाफ नर्स कमलेश सिंह, वार्ड ब्वाय शैलेन्द्र श्रीवास्तव व स्वीपर मो. बशीर कार्य कर रहे हैं। दिन हो या रात यह लोग हमेशा मरीजों की सेवा में जुटे रहते हैं। इन कर्मवीर योद्धाओं की हर जगह तारीफ हो रही है।

सुरक्षित तरीके से कर रहे कोरोना से दो-दो हाथ

जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डा. डीके सिंह कर्म को ही पूजा मानते हैं और पांच माह से लगातार बिना भय के सुरक्षित तरीके से कोरोना संक्रमण से दो-दो हाथ कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण के प्रारंभ में विदेश से आए लोगों का उन्होंने सामना किया। आइसोलेशन में अभी भी वह लगातार ड्यूटी कर रहे हैं। सुबह अस्पताल के वार्ड में राउंड लेने के साथ ही इमरजेंसी ड्यूटी भी करते हैं। कहते हैं हम जानते हैं कि असुरक्षित हैं फिर भी अपना फर्ज निभा रहे हैं। आगे भी निभाते रहेंगे।

हौसले के साथ निभा रहीं फर्ज

जिले में कोरोना वायरस को लेकर पांच माह से दहशत का माहौल है। ऐसे में भी स्टाफ नर्स कमलेश सिंह के हौसले बुलंद हैं। वह अपने कार्य को सेवाभाव से करती हैं। सबसे ज्यादा जोखिम व जिम्मेदारी वाले स्थान पर पांच माह से कार्य कर रही हैं। वह आइसोलेशन में जहां कोरोना के मरीजों की सैंपलिग व जांच की जाती है वहीं ड्यूटी करती हैं। सारा सैंपल तैयार कराने के साथ ही उसे जांच के लिए मेडिकल कालेज गोरखपुर भेजवाती हैं। उनके कार्य को अस्पताल के डाक्टर व अधिकारी नजीर मानते हुए अन्य को उदाहरण देते हैं।

कोरोना मरीजों की कर रहे देखभाल

जिला अस्पताल में तैनात वार्ड ब्वाय शैलेन्द्र श्रीवास्तव पूरी शिद्दत से कार्य कर रहे हैं। मरीज को वार्ड में पहुंचाना हो या कोरोना वायरस के प्रति विदेश व महानगरों से आए लोगों को जांच व बचाव आदि की जानकारी देने में सहयोग करना हो सभी कार्य में वार्ड ब्वाय में शैलेन्द्र आगे रहते हैं। आइसोलेशन से लेकर कोविड अस्पताल तक वह पांच माह से ड्यूटी कर रहे हैं। वार्ड में मरीजों की देखभाल करने के चलते वह मरीजों के बीच पहले काफी लोकप्रिय हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने तक जंग जारी रहेगी।

सफाईकर्मी मोहम्मद बशीर चमका रहे वार्ड

जिला अस्पताल के सफाईकर्मी मोहम्मद बशीर पूरी सावधानी के साथ हर रोज अपनी ड्यूटी करते हैं। इमरजेंसी से लेकर कोरोना जांच कक्ष व आइसोलेशन कक्ष की सफाई वह करते है। डस्टबिन के कचरे को फेंकने, झाड़ू व पोछा लगाने के साथ ही पूरा दिन वह सफाई करने में जुटे रहते हैं। उन्हें बस एक ही मलाल है कि वे संविदा के कर्मचारी हैं। कहते हैं आज नहीं तो कल परिश्रम का फल जरूर मिलेगा। कोरोना हारेगा, हम जरूर जीतेंगे।

chat bot
आपका साथी