कम प्रसव पर बिफरे जिलाधिकारी

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक बुधवार को धनवंतरि सभागार में हुई। संबोधित करते हुए जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना का लाभ हर हाल में पात्रों को मिलना चाहिए। सात ब्लाकों में प्रसव की संख्या घटने पर वह प्रभारी चिकित्साधिकारियों पर बिफर गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Jul 2019 11:18 PM (IST) Updated:Thu, 01 Aug 2019 06:25 AM (IST)
कम प्रसव पर बिफरे जिलाधिकारी
कम प्रसव पर बिफरे जिलाधिकारी

देवरिया: जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक बुधवार को धनवंतरि सभागार में हुई। संबोधित करते हुए जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना का लाभ हर हाल में पात्रों को मिलना चाहिए। सात ब्लाकों में प्रसव की संख्या घटने पर वह प्रभारी चिकित्साधिकारियों पर बिफर गए। उन्होंने कहा कि कैसे सरकारी अस्पतालों में पिछले वर्ष की तुलना में प्रसव की संख्या घट गई। यह ठीक नहीं है। प्रसव की संख्या हर हाल में बढ़ाया जाय।

छह ब्लाकों के सरकारी अस्पतालों में भोजन नहीं मिलने की शिकायत पर सर्व सम्मति से पास किया गया कि यहां स्वयं सहायता समूह द्वारा उसी दर पर भोजन उपलब्ध कराया जायेगा। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना व प्रधनमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत गर्भवती माताओं को सुविधा देकर सुरक्षित प्रसव कराने में योगदान देने का निर्देश दिया, जिससे मृत्यु दर में कमी आ सके। पोषण पुनर्वास केंद्र पर बच्चों का संदर्भन ठीक ढंग से हो, टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ाने, रोगी कल्याण निधि व अनटाइड फंड का समुचित उपयोग करने का निर्देश दिया गया। अधिकारियों को दो-दो गांवों को गोद लेने का निर्देश दिया और कहा कि इन गांवों में सभी विभाग सहयोग कर गांवों का विकास करेंगे। बनकटा में कालाजार को लेकर प्रभारी चिकित्साधिकारी को कार्यशैली में सुधार का निर्देश दिया गया। स्वच्छता समिति में डीपीआरो को धन खर्च करने के साथ ही मातृ मौतों की संख्या कम दिखाने पर डीएम ने नाराजगी जताई।

सीएमओ डा. धीरेंद्र कुमार, जिला क्षय रोग अधिकारी डा. बी झां, डा. रतन लाल, डा. केके गुप्ता, डा. केके सिंह, एमपी सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक शिवचंद राम, डीपीआरओ ओमप्रकाश पांडेय, सुरेंद्र सिंह, संजय चंद, राजेश गुप्ता, प्रभु जायसवाल, प्रमोद कुमार, यूनिसेफ, पाथ व डब्लूएचओ के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी