कालाजार की आहट से स्वास्थ्य विभाग सतर्क

कालाजार का मरीज मिलने के बाद विभाग सतर्क हो गया है। प्रभावित गांव के अलावा अन्य गांवों में लोगों को जागरूक करने के साथ ही प्रभावी कार्रवाई कर रहा है। वहां कालाजार के लक्षण बचाव की जानकारी दी जाएगी। इनमें बिहार सीमा से सटे गांव प्रमुख हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 30 Jun 2019 11:39 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2019 11:39 PM (IST)
कालाजार की आहट से स्वास्थ्य विभाग सतर्क
कालाजार की आहट से स्वास्थ्य विभाग सतर्क

देवरिया : कालाजार का मरीज मिलने के बाद विभाग सतर्क हो गया है। प्रभावित गांव के अलावा अन्य गांवों में लोगों को जागरूक करने के साथ ही प्रभावी कार्रवाई कर रहा है। वहां कालाजार के लक्षण, बचाव की जानकारी दी जाएगी। इनमें बिहार सीमा से सटे गांव प्रमुख हैं।

बनकटा क्षेत्र के जगदीशपुर गांव में दुखनी देवी 45 पत्नी प्रेम गोंड को कालाजार हुआ है और उसका इलाज जिला चिकित्सालय में चल रहा है। मरीज के मिलने के बाद गांव में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बनकटा पीएचसी को भी एलर्ट किया गया है कि संभावित मरीज मिले तो आरके 39 किट से जांच करने के बाद मरीज को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया जाए।

------------------

जनपद के सात ब्लाक क्षेत्र कालाजार से हैं प्रभावित

जनपद के सात ब्लाक कालाजार से प्रभावित हैं, जिसमें भाटपारानी, बनकटा, भटनी, पथरदेवा, देसही देवरिया, भुलअनी, महेन क्षेत्र शामिल हैं। इसमें बनकटा से सर्वाधिक मरीज निकलते हैं। विभाग की इन गांवों पर पैनी नजर है।

----------------------

ऐसे होता है कालाजार

कालाजार बालू मक्खी के काटने से फैलता है। यह नमी वाले स्थानों में रहती है और व्यक्ति को काट लेती है, जिससे बुखार होता और वह स्थायी रूप ले लेता है। मरीज जब दवा खाता है तो बुखार ठीक हो जाता है, लेकिन जैसे ही असर समाप्त होता है बुखार फिर हो जाता है।

---------------------

चार साल में प्रतिवर्ष मिले मरीज

वर्ष मरीजों की संख्या

2016 11

2017 29

2018 41

2019 15 (अब तक)

-------------------------

कालाजार से निपटने के लिए हम लोग पूरी तरह से तैयार हैं। मलेरिया विभाग ने प्रभावित गांवों में बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाया है। संबंधित सीएचसी व पीएचसी के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। कालाजार के मरीजों के इलाज के लिए जिला चिकित्सालय में समुचित इंतजाम किया गया है। बनकटा के जगदीशपुर गांव पर भी हम लोगों की नजर है।

-डा.धीरेंद्र कुमार, सीएमओ, देवरिया

----------------------------

chat bot
आपका साथी