परिषदीय विद्यालयों में पारंपरिक खेल को बढ़ावा देगी सरकार

परिषदीय विद्यालयों में सरकार स्थानीय स्तर पर खेले जाने वाले पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देगी। योजना के अंतर्गत विद्यालय प्रांगण में खेल के मैदान के अनुरूप खेल सामग्री की खरीदारी की जाएगी। स्पो‌र्ट्स अनुदान के अंतर्गत शासन ने विद्यालयों में खेल सामग्री उपलब्ध कराने के लिए प्राथमिक विद्यालयों को प्रति विद्यालय पांच हजार व उच्च प्राथमिक विद्यालयों को दस हजार रुपये की दर से धनराशि अवमुक्त की है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 12:23 AM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 12:23 AM (IST)
परिषदीय विद्यालयों में पारंपरिक खेल को बढ़ावा देगी सरकार
परिषदीय विद्यालयों में पारंपरिक खेल को बढ़ावा देगी सरकार

देवरिया : परिषदीय विद्यालयों में सरकार स्थानीय स्तर पर खेले जाने वाले पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देगी। योजना के अंतर्गत विद्यालय प्रांगण में खेल के मैदान के अनुरूप खेल सामग्री की खरीदारी की जाएगी। स्पो‌र्ट्स अनुदान के अंतर्गत शासन ने विद्यालयों में खेल सामग्री उपलब्ध कराने के लिए प्राथमिक विद्यालयों को प्रति विद्यालय पांच हजार व उच्च प्राथमिक विद्यालयों को दस हजार रुपये की दर से धनराशि अवमुक्त की है। खेल सामग्री का चयन व क्रय विद्यालय स्तर पर किया जाएगा, जिसके लिए संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जाएगा।

योजना के क्रियान्वयन के लिए जनपद के 1875 प्राथमिक व 737 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए क्रमश: पांच व दस हजार रुपये की दर से शासन ने कुल 1.77 करोड़ धनराशि अवमुक्त कर दी है। इनमें प्राथमिक विद्यालयों के लिए 93.75 लाख व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए 73.70 लाख रुपये शामिल हैं।

------------------------------------

इनडोर गेम के लिए भी खेल सामग्री की खरीदारी

देवरिया: जिन परिषदीय विद्यालयों में खेल का मैदान उपलब्ध नहीं होगा। ऐसे विद्यालयों में इनडोर गेम में ध्यान में रखकर खेल सामग्री का चयन किया जाएगा, जिससे सभी छात्र लाभान्वित हो सकें। चिह्नित खेल सामग्री का क्रय एवं भुगतान चयन समिति के सत्यापन के पश्चात किया जाएगा। विद्यालय स्तर पर उपलब्ध स्टाक रजिस्टर में क्रय की गई समस्त खेल सामग्री का अंकन किया जाएगा। साथ ही प्रत्येक छात्र की रुचि के खेलों की कक्षावार सूची तैयार की जाएगी।

------------------------------------

टीम बांटकर होगा प्रतियोगिताओं का आयोजन

देवरिया: योजना के अंतर्गत विद्यालय स्तर पर प्रतिदिन कक्षावार कलांश निर्धारित करते हुए खेलकूद कराई जाएगी। माह के पहले व तीसरे शनिवार को विद्यालय स्तर पर टीम बांटकर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

------------------------------------

धन अवमुक्त हो चुका है। शासन के निर्देश पर जल्द विद्यालय स्तर पर समिति का गठन कर लिया जाएगा। ताकि समय से खेल सामग्री की खरीदारी हो सके।

-माधव जी तिवारी, बीएसए

---------------------------------

chat bot
आपका साथी