ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों का होगा कायाकल्प, तैयारी शुरू

शासन ने कायाकल्प योजना के तहत जिले के परिषदीय विद्यालयों को चमकाने का कार्य किया। अब उसी तर्ज पर सरकारी अस्पतालों को चमकाने का कार्य शुरू हुआ है। सभी सीएचसी व पीएचसी की मरम्मत कराई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 02:15 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 02:15 AM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों का होगा कायाकल्प, तैयारी शुरू
ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों का होगा कायाकल्प, तैयारी शुरू

देवरिया: जिले के सीएचसी व पीएचसी का सुंदरीकरण कार्य शुरू हो गया है। आपरेशन कायाकल्प की तर्ज पर अस्पतालों को चमकाने का प्रयास चल रहा है। अस्पतालों की रंगाई-पोताई से लेकर अन्य कमियों को दूर किया जा रहा है। स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध उपकरणों की मरम्मत कराकर क्रियाशील किया जाएगा।

शासन ने कायाकल्प योजना के तहत जिले के परिषदीय विद्यालयों को चमकाने का कार्य किया। अब उसी तर्ज पर सरकारी अस्पतालों को चमकाने का कार्य शुरू हुआ है। सभी सीएचसी व पीएचसी की मरम्मत कराई जा रही है। उसमें टाइल्स, सोलर लाइट, रंगाई-पोताई व संपर्क मार्ग का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य केंद्रों में मिलने वाली सुविधाओं में इजाफा होगी। जिला प्रशासन का प्रयास है कि छोटी बीमारी के लिए सीएचसी-पीएचसी पर ही इलाज मिले। इसके लिए गांव से शहर न आना पड़े। डीएम आशुतोष निरंजन ने कहा कि सभी सीएचसी व पीएचसी को बेहतर किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को इलाज के लिए कहीं भटकना न पड़े। अस्पतालों में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

सभी अस्पतालों मे स्थापित होगा हेल्प डेस्क

स्वास्थ्य केंद्रों का सुंदरीकरण कार्य पूरा होने के बाद हेल्प डेस्क स्थापित किए गए जाएंगे। प्रतिदिन आने वाले मरीजों का विवरण व समस्या दर्ज किया जाएगा। उनको फोन कर फीडबैक लिया जाएगा।

सीडीओ कर रहे मानिटरिग

डीएम ने इस कार्य के लिए सीडीओ शिव शरणप्पा जीएन को जिम्मेदार सौंपी है। वह इसकी मानिटरिग कर रहे हैं। जिले के पीएचसी व सीएचसी के कायाकल्प पर नजर रखेंगे। अभी सीएचसी मझगांवा, गौरीबाजार, बैतालपुर, रामपुर कारखाना, बरहज व भटनी में कार्य शुरू हो गया है। शेष स्वास्थ्य केंद्रों पर 1-2 दिन के भीतर कार्य शुरू हो जाएगा। क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत, सांसद व विधायक निधि से स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी