लहसुन, पालक व मशरूम से बढ़ेगी इम्युनिटी

जागरण संवाददाता देवरिया अर्बन हेल्थ सेंटर पर तैनात डा. सुधाकर सिंह ने कहा कि लहसुन का

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:53 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:53 PM (IST)
लहसुन, पालक व मशरूम से बढ़ेगी इम्युनिटी
लहसुन, पालक व मशरूम से बढ़ेगी इम्युनिटी

जागरण संवाददाता, देवरिया: अर्बन हेल्थ सेंटर पर तैनात डा. सुधाकर सिंह ने कहा कि लहसुन काफी मात्रा में ऐंटिआक्सिडेंट बनाकर इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है और बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। इसमें एलिसिन नामक ऐसा तत्व पाया जाता है जो शरीर को इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम करता है। पालक में फालेट नामक ऐसा तत्व पाया जाता है जो शरीर में नई कोशिकाएं बनाने के साथ कोशिकाओं में मौजूद डीएनए की मरम्मत का भी काम करता है। फाइबर, आयरन, विटमिन-सी शरीर को हर तरह से स्वस्थ बनाए रखता है।

बताया कि मशरूम वाइट ब्लड सेल्स को सक्रिय करने में सहायक होता है। इसमें सेलेनियम नामक मिनरल, ऐंटिआक्सिडेंट तत्व, विटमिन-बी, रिबोफ्लेविन और नाइसिन नामक तत्व पाए जाते हैं। फ्रिज से सीधे बोतल निकालकर पीने से बचें। गर्मियों में घड़े का पानी और सर्दियों में गुनगुना पानी बेहतर विकल्प है। ज्यादा ठंडा पानी पीने से गले के अंदर मौजूद म्यूकस खुरदरा हो जाता है, इससे बैक्टीरिया या वायरस को शरीर के अंदर पहुंचकर इंफेक्शन पैदा करने का मौका मिल जाता है।

-

हमने वैक्सीन लगवा लिया है, आप भी लगवाएं

मैंने कोरोना का टीका लगवा लिया है। टीका लगने के बाद भी सावधानी बरतें। टीका लगने के बाद कोरोना होने का खतरा कम रहता है और दवा लेने से व्यक्ति जल्दी स्वस्थ हो जाता है। टीका लगवाने में लापरवाही कत्तई ना करें, ऐसा करना स्वयं के साथ घातक है। स्वयं कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाएं परिजनों व आस पास के लोगों को भी कोरोना टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। -- जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी राजनारायणाचार्य

पीठाधीश्वर तिरुपति बालाजी मंदिर देवरिया

--

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है। वैक्सीनेशन कराकर ही हम इस संक्रमण से बचाव कर सकते हैं। वैक्सीन लगने के बाद अगर आप संक्रमित भी हो जाते हैं तो गंभीर होने का खतरा नहीं रहता है। हमने वैक्सीन लगवा लिया है। अब हमे कोई दिक्कत समझ में नहीं आ रही है। सभी को कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहिए।

-- डा. गिरीश नारायण गुप्ता

चिकित्सक देवरिया

chat bot
आपका साथी