तनाव से दूर व मानसिक रूप से स्वस्थ रहकर करें मुकाबला

कोरोना महामारी से घबराएं नहीं और न किसी प्रकार की चिता न करें। इसके साथ ही अच्छी नीं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:50 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:50 PM (IST)
तनाव से दूर व मानसिक रूप से स्वस्थ रहकर करें मुकाबला
तनाव से दूर व मानसिक रूप से स्वस्थ रहकर करें मुकाबला

कोरोना महामारी से घबराएं नहीं और न किसी प्रकार की चिता न करें। इसके साथ ही अच्छी नींद लें। रात में देर तक जागने से हमारी इम्युनिटी कम होने लगती है बच्चों को कम से कम नौ घंटे नींद लेनी चाहिए। मानसिक रूप से स्वस्थ रहें, तनाव से दूर रहकर खानपान से शरीर की इम्युनिटी बढ़ाएं।

ज्यादातर बीमारियां गड़बड़ खानपान की वजह से पैदा होती है। पौष्टिकयुक्त खाद्य पदार्थो के सेवन से शरीर की इम्युनिटी अच्छी रहती है। चिकित्सक की सलाह पर दवा का निर्धारित डोज लेते रहें। सुबह उठने के बाद गुनगुना पानी व काढ़ा का सेवन करें।

शंका होने पर कोविड-19 की जांच कराएं। समय से रोग की पहचान होने के बाद उसे बचा जा सकता है कोरोना टीका का दोनों डोज अवश्य लगवाएं। उसके बाद प्रोटोकाल का पालन अवश्य करें। खुली हवा में व्यायाम करें। हाथ को धुलते रहें। नाक और मुंह पर बार-बार हाथ न ले जाएं। इससे संक्रमण का खतरा बना रहता है। हाथ के जरिए वायरस और बैक्टीरिया बच्चों के शरीर में पहुंचते हैं। सावधानी बरत कर ही महामारी का मुकाबला किया जा सकता है।

- डा जे पी मौर्या

न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, खुखुंदू देवरिया

---

होम आइसोलेशन मे रह संक्रमण को दी मात

नया प्राथमिक खुखुंदू में ड्यूटी के दौरान कोविड के कुछ लक्षण दिखाई दिए। इसके तुरंत बाद जांच कराया तो रिपोर्ट पाजिटिव आई। चिकित्सक की सलाह पर होम आइसोलेशन में रहा। उनके द्वारा बताए अनुसार समय-समय पर दवा लिया। प्राणायाम योग करता रहा। काढ़ा, नीबू और गर्म पानी का सेवन भी किया। गर्म पानी का भांप लेता था। फल के साथ पौष्टिक आहार लिया। लोगों को फोन पर स्वस्थ रहने के लिए कहता रहा और कोरोना संक्रमण से सावधानी बरतने की सलाह देता रहा। ज्ञानवर्धक किताबों को साथी बना लिया था।14 दिन बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर फिर सेवा में लगा हूं। इस समय महामारी चली है। लक्षण दिखाई दे तो तुरंत जांच करा लेनी चाहिए। घबराएं नहीं, हमेशा खुश रहें और दूसरों मे खुशी बांटे।

- संजय राय

फार्मासिस्ट

नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुखुंदू

chat bot
आपका साथी