बाढ़ से बचाव के लिए तेज हुई कवायद

जागरण संवाददाता देवरिया जिले में बाढ़ विभाग बाढ़ के खतरे से निपटने के लिए परियोजनाओं क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:57 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:57 PM (IST)
बाढ़ से बचाव के लिए तेज हुई कवायद
बाढ़ से बचाव के लिए तेज हुई कवायद

जागरण संवाददाता, देवरिया: जिले में बाढ़ विभाग बाढ़ के खतरे से निपटने के लिए परियोजनाओं को पूरा करने में जुटा है। स्वीकृत 70 करोड़ की नौ परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। निगरानी के लिए सीसीटीवी लगा है। बाढ़ स्टेयरिग कमेटी की बैठक

की तिथि भी तय कर दी गई है। यह मीटिग 30 अप्रैल को होगी।

-----

यहां हैं सर्वाधिक खतरे

जिले को बाढ़ के खतरे से बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। विभाग कार्य को शीघ्र पूरा कराने में जुटा है। गोर्रा, राप्ती व घाघरा नदी पर बने बरहज, रुद्रपुर व सलेमपुर में दो परियोजनाओं तथा देसही देवरिया, पथरदेवा में छह तथा रुद्रपुर में एक परियोजना पर कार्य किया जा रहा है।

------

क्या है स्टेयरिग कमेटी जिले को बाढ़ से बचाने के लिए स्टेयरिग कमेटी की महत्वपूर्ण भूमिका है। जिसमें पीडब्लूडी, राजस्व विभाग, जल निगम, एनडीआरएफ समेत कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहते हैं और बाढ़ से बचाव के लिए अपने-अपने विभाग की तरफ से कार्ययोजना तैयार कर मीटिग में रखते हैं। जैसे कहां कितना नुकसान होगा, क्या करने से हम बाढ़ के खतरे से बच सकते हैं। बाढ़ के पूर्व डीएम की अध्यक्षता के एक मीटिग होती है। सभी विभाग इस मीटिग की तैयारी में लगे हैं।

--- बाढ़ के खतरे से निपटने के लिए उसकी कार्य योजना बना कर कार्य किया जा रहा है। अन्य विभाग भी अपनीे कार्य योजना बना रहे हैं। स्टेरिग

कमेटी की बैठक

में सभी विभागों के अधिकारी अपना पक्ष रखेंगे और उस पर सभी लोग मिल जुल कर कार्य करेंगे। बंधों की मरम्मत व कटान रोकने के लिए नौ परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है। नरेन्द्र जड़िया, अधिशासी अभियंता, बाढ़ खंड देवरिया।

chat bot
आपका साथी