विद्युतीकरण के ढाई वर्ष बाद भी तारो में बिजली नहीं

जागरण संवाददाता पड़री बाजार देवरिया दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत गांवों के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 12:09 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 12:09 AM (IST)
विद्युतीकरण के ढाई वर्ष बाद भी तारो में बिजली नहीं
विद्युतीकरण के ढाई वर्ष बाद भी तारो में बिजली नहीं

जागरण संवाददाता, पड़री बाजार, देवरिया : दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत गांवों के हर घर को बिजली पहुंचा रोशन करने की सरकार की योजना विद्युत विभाग के अधिकारियों की मनमानी की भेंट चढ़ गई है। तमाम गांव ऐसे हैं जिनमें वर्षों पूर्व विद्युतीकरण का कार्य हो तो गया है लेकिन तारों में बिजली ही नहीं दौड़ी है। ऐसा ही एक गांव बहोरवा मिश्र भी है।

विकास खंड क्षेत्र सलेमपुर के इस गांव में वर्ष 2018 में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत विद्युतीकरण का कार्य पूरा हुआ। 1200 आबादी के इस गांव में 20 विद्युत पोल लगाने के साथ तार खींचे गए तथा जगह-जगह छोटे-छोटे ट्रांसफार्मर लगाए गए। उस समय ग्रामीण काफी खुश हुए कि अब गांव की बिजली की समस्या दूर हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और विद्युतीकरण के ढाई साल बाद भी स्थिति यथावत है।

ग्रामीण इसकी शिकायत करते-करते थक गए हैं लेकिन नतीजा सिफर है। विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की लापरवाही से सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है। इससे सरकार की बदनामी हो रही है। अब तो स्थिति यह है कि दो-दो विद्युत पोल टूटकर गिर गए हैं।

सुनील मिश्र ने कहा कि अनेक बार विभाग से तारों में बिजली प्रवाहित करने के लिए कहा गया, लेकिन नतीजा शून्य है। इसी तरह शिकायतें प्रवीण मिश्र, रणजीत मिश्र, विजय बहादुर, ध्रुवदेव मिश्र, त्रिलोकी नाथ मिश्र, मारकंडेय मिश्र तथा परशुराम मिश्र ने भी की। लोगों ने प्रशासन से तारों में बिजली प्रवाहित कराने की मांग की है। अधीक्षण अभियंता जीसी यादव ने कहा कि इसकी जानकारी करा रहा हूं। इसके लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी