तालाब की खोदाई पर मिलेगा अनुदान

योजना के तहत जल संचयन के साथ किसानों की आय बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। लघु आकार के तालाब की लंबाई 22 व चौड़ाई 20 मीटर मध्यम आकार के तालाब की लंबाई 35 व चौड़ाई 30 मीटर रहेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 11:43 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 11:43 PM (IST)
तालाब की खोदाई पर मिलेगा अनुदान
तालाब की खोदाई पर मिलेगा अनुदान

देवरिया: वर्षा जल संचयन के लिए खेत तालाब योजना वरदान साबित होगी। किसानों को तालाब की खोदाई पर अनुदान मिलेगा। यह राशि लघु तालाब के लिए 52500 व मध्यम के लिए 114200 रुपये होगी। खोदाई से निकली मिट्टी से चारो तरफ बांध का निर्माण होगा। किसान उस पर फल, सब्जी व सहजन का उत्पादन करेंगे, इससे उनकी आय में वृद्धि होगी।

योजना के तहत जल संचयन के साथ किसानों की आय बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। लघु आकार के तालाब की लंबाई 22 व चौड़ाई 20 मीटर, मध्यम आकार के तालाब की लंबाई 35 व चौड़ाई 30 मीटर रहेगी। लघु तालाब की खोदाई की लागत 1.05 लाख व मध्यम की लागत 2,28400 रुपये आएगी। अनुदान राशि तीन किस्तों में डीबीटी के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में सीधे भेजी जाएगी।

कृषि विभाग की वेबसाइट पर इस योजना का पंजीयन शुरू हो गया है। लक्ष्य का डेढ़ गुना पंजीकरण किया जाएगा। लक्ष्य के अनुसार टोकन जेनरेट किया जाएगा। टोकन मनी के रूप में लघु तालाब के लिए एक हजार व मध्यम तालाब के लिए दो हजार रुपये यूनियन बैंक की शाखा में जमा कर समस्त अभिलेख वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। विभाग की तरफ से सत्यापन के बाद लाभार्थी तालाब का निर्माण करवा सकेगा।

सिचाई के साथ मत्स्य पालन कर सकेंगे किसान

खेत तालाब के पानी का उपयोग सिचाई, मत्स्य पालन, सिघाड़ा उत्पादन के लिए किया जा सकेगा। यह किसानों के आय के नए स्त्रोत होंगे। जल संरक्षण को बढ़ावा मिल सकेगा।

संतलाल गुप्ता, भूमि संरक्षण अधिकारी ने बताया कि

शासन से अभी लक्ष्य नहीं मिला है, लेकिन पंजीयन शुरू हो गया है। पिछले वर्ष 2020-21 में करीब 11 तालाबों की खोदाई हुई थी। इस बार लक्ष्य बढ़ने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी