हड्डी रोग विभाग में नहीं मिल रहा इलाज, लौट रहे मरीज

जिला चिकित्सालय में चिकित्सकों की कमी से मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। एक सप्ताह पूर्व जिला अस्पताल में एक मरीज के परिजन की शिकायत पर जिला चिकित्सालय परिसर स्थित अपने आवास पर प्राइवेट प्रेक्टिस कर रहे डा.पीएन कन्नौजिया को जिलाधिकारी ने पकड़ा और पीड़ित व्यक्ति की शिकायत पर सदर कोतवाली में मुकदमा दर्ज करा दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 11:34 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 11:34 PM (IST)
हड्डी रोग विभाग में नहीं मिल रहा इलाज, लौट रहे मरीज
हड्डी रोग विभाग में नहीं मिल रहा इलाज, लौट रहे मरीज

देवरिया : जिला चिकित्सालय में चिकित्सकों की कमी से मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। एक सप्ताह पूर्व जिला अस्पताल में एक मरीज के परिजन की शिकायत पर जिला चिकित्सालय परिसर स्थित अपने आवास पर प्राइवेट प्रेक्टिस कर रहे डा.पीएन कन्नौजिया को जिलाधिकारी ने पकड़ा और पीड़ित व्यक्ति की शिकायत पर सदर कोतवाली में मुकदमा दर्ज करा दिया। घटना के दिन से ही डा.कन्नौजिया अवकाश पर चल रहे हैं। ऐसे में मात्र एक चिकित्सक के कार्य करने से मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। हर रोज मरीज बिना इलाज वापस लौट रहे हैं।

जिला चिकित्सालय में अब मात्र एक चिकित्सक डा.शुभलाल मरीजों को देख रहे हैं। जिला अस्पताल में प्रतिदिन तकरीबन 400 हड्डी रोग से संबंधित मरीज इलाज के लिए आते हैं। जिला अस्पताल में सर्वाधिक मरीज हड्डी रोग के ही आते हैं। दो चिकित्सक थे तो भी काफी मुश्किल से मरीजों का इलाज हो पाता था। अब एक चिकित्सक के चलते मरीजों को हर रोज परेशानी उठानी पड़ रही है। डा.शुभलाल के जिम्मे जेल ड्यूटी, विकलांग शिविर, वार्ड में भर्ती मरीजों का राउंड करने के अलावा इमरजेंसी ड्यूटी, गंभीर मरीजों का आपरेशन, पोस्टमार्टम ड्यूटी, कोर्ट केस, वीआइपी ड्यूटी, संपूर्ण समाधान दिवस आदि कार्य हैं। रात में जिस दिन इमरजेंसी ड्यूटी करते हैं दिन में वह रेस्ट पर रहते हैं। इसके अलावा अन्य कार्यों के बोझ चलते ओपीडी का कार्य बाधित हो जाता है, जिससे ओपीडी में मरीजों का इलाज नहीं हो पा रहा है। तकरीबन चार सौ मरीजों का इलाज आए दिन प्रभावित हो रहा है। गरीबों को प्राइवेट में इलाज कराने की मजबूरी है। मरीजों का हर रोज आर्थिक रूप से शोषण हो रहा है। शनिवार को ओपीडी में डा.शुभलाल मरीजों को देखते मिले, लेकिन यहां शस्त्र लाइसेंस के लिए प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पहुंचे लोगों के हंगामें के कारण अधिकांश मरीजों को इलाज नहीं मिल सका। यहां प्रमाण पत्र बनवाने के लिए बड़ी संख्या में भीड़ प्रतिदिन पहुंच रही है, जिससे मरीजों को परेशानी हो रही है। जनपद के कोने-कोने से आए मरीज बिना इलाज वापस लौट रहे हैं। प्रतापपुर की सुगांती देवी ने बताया कि मैं बाथरूम में गिर गई थी हाथ में चोट आई है। कल डाक्टर साहब नहीं मिले आज फिर दिखाने आई हूं। भीड़ बहुत है देखती हूं डाक्टर साहब को दिखा पाती हूं कि नहीं। रामपुर कारखाना के सुमेर के पैर में मोच था, वह डाक्टर साहब को दिखाने आए थे, लेकिन उनका इलाज नहीं हो सका। मझौली के अनवारूल, खुखुंदू के मुकुंद, सलेमपुर की सीमा देवी को भी इलाज नहीं मिला।

-----------------------------------

मरीजों को परेशानी हो रही है यह सही बात है, लेकिन क्या किया जा सकता है। डा.शुभलाल मरीजों को देख रहे हैं। ओपीडी के अलावा भी जो ड्यूटी लगेगी वह करनी ही पड़ेगी। वह भी कम जरूरी नहीं है। मरीजों को पूरी सुविधा मिले इसका ध्यान रखा जाता है। दो की बजाए जब एक ही चिकित्सक कार्य करेंगे तो परेशानी तो होगी ही। डा.पीएन कन्नौजिया अवकाश पर चल रहे हैं, जिससे परेशानी है।

-डा.छोटेलाल, सीएमएस, जिला चिकित्सालय, देवरिया

-----------------------------------

chat bot
आपका साथी