डरें नहीं सकारात्मक सोंचे, मौसमी फल व सब्जियों से बढ़ाएं इम्युनिटी: डा. राकेश

जागरण संवाददाता देवरिया जिला अस्पताल में तैनात डा. राकेश पांडेय ने बताया कि कोरोना का ल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 11:39 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 11:39 PM (IST)
डरें नहीं सकारात्मक सोंचे, मौसमी फल व सब्जियों से बढ़ाएं इम्युनिटी: डा. राकेश
डरें नहीं सकारात्मक सोंचे, मौसमी फल व सब्जियों से बढ़ाएं इम्युनिटी: डा. राकेश

जागरण संवाददाता, देवरिया: जिला अस्पताल में तैनात डा. राकेश पांडेय ने बताया कि कोरोना का लक्षण दिखने या जांच के बाद रिपोर्ट पाजिटिव आए तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। आत्म विश्वास बनाए रखें और सकारात्मक सोचें। मनोबल ऊंचा रहने से हम जल्दी स्वस्थ होते हैं वहीं नकारात्मक भाव आने से तरह तरह के खतरे का सामना करना पड़ रहा है। यही कारण है कि अधिकांश केस ऐसे देखे जा रहे हैं जिसमें कोरोना की बजाय हार्ट अटैक से लोग जान गंवा बैठ रहे हैं। पाजिटिव होने के दौरान ताजी पकी मौसमी हरी सब्जियों का व मौसमी फलों का सेवन करें।

बताया कि सुबह उठ कर अनुलोम विलोम, कपालभांती व प्रणायाम जरूर रहें। इससे हमारी इम्युनिटी बढ़ेगी और हम जल्दी स्वस्थ होंगे। रिपोर्ट पाजिटिव होने के बाद मोबाइल से दूरी बना लें। ऐसे लोगों से बात करें जिनसे बात करने पर आपका मन प्रसन्न हो जाता हो। नकारात्मक लोगों से बात न करें। सुबह अंकुरित चना, मूंग आदि का सेवन करें। दूध में हल्दी मिला कर सुबह शाम प्रयोग करें। कोविड नियमों का पालन करें और सांस से संबंधित या आक्सीजन लेवल की समस्या न हो तो घर में ही अपने आप को आइसोलेट करें। जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे।

-- एसडीएम ने किया स्टीम सेंटर का उद्घाटनतरकुलवा: स्थानीय थाना परिसर में शुक्रवार की शाम उप जिलाधिकारी सौरभ सिंह व सीओ सिटी श्रीयश त्रिपाठी ने स्टीम सेंटर का उद्घाटन किया। इस दौरान अधिकारियों ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख जवान कैसे सुरक्षित रहें, इसलिए इस तरह का सिलिडर से लगा भाप लेने का प्रयोग किया जा रहा है।

इस दौरान थानाध्यक्ष प्रदीप शर्मा, एसआइ राधेश्याम चौधरी, रवि सिंह, प्रदीप, रामअशीष प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी