डीएम ने एमसीएच विग समेत पीएचसी, सीएचसी का किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता देवरिया डीएम आशुतोष निरंजन एमसीएच विग समेत विभिन्न प्राथमिक सामुदायिक स्वास्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 11:43 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 11:43 PM (IST)
डीएम ने एमसीएच विग समेत पीएचसी, सीएचसी  का किया निरीक्षण
डीएम ने एमसीएच विग समेत पीएचसी, सीएचसी का किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, देवरिया: डीएम आशुतोष निरंजन एमसीएच विग समेत विभिन्न प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण कर वैक्सीनेशन एवं सैंपलिग कार्यों का जायजा लिया। रुद्रपुर, गौरी बाजार एवं बैतालपुर विकास खंड में नामांकन पत्रों के जांच कार्यों का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण एवं सैंपलिग कार्य को सुचारू रूप से करने का निर्देश दिया।

एमसीएच विग के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने एल-1 एवं एल-2 में भर्ती मरीजों से कंट्रोल रूम के माध्यम से दूरभाष से बात कर उनके स्वास्थ्य, इलाज एवं व्यवस्थाओं का हाल जाना। कहा कि सभी वेंटीलेटर को आज हर हाल में स्थापित व क्रियाशील किया जाए। पुलिस चौकसी रखी जाए। सफाई कार्य को नियमित रूप से सफाई एजेंसी सुनिश्चित कराए। उन्होंने उप जिलाधिकारी सदर सौरभ सिंह को अमीनों की ड्यूटी चक्रानुक्रम लगाए जाने का निर्देश दिया। जो अभिलेखों का कार्य प्रमुखता से करें। कोविड अस्पताल प्रभारी डा. संजय चन्द्र ने बताया कि चार वेंटीलेटर क्रियाशील हैं। 10 और वेंटीलेटर आज स्थापित व क्रियाशील किए जाने के लिए उन्होंने आश्वस्त किया।

डीएम ने ग्राउंड फ्लोर में तैनात कोविड चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ के रहने की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आलोक पांडेय को इसके लिए आवंटित कक्षों में सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करें। कोविड फैसिलिटी एमसीएच विग में विकसित किया गया है। लगभग 200 बेड की व्यवस्था की गई है। सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से कोविड के एल-1 व एल-2 अस्पतालों को देखा गया। स्वास्थ्य विभाग के कर्मी पीपीई किट पहन कर मरीजों का देखभाल कर रहे थे। चिकित्सकों की टीम पूरी तरह से मुस्तैद है। आक्सीजन की कोई कमी नहीं है। जिन मरीजों को आक्सीजन की आवश्यकता है, उन्हें उपलब्ध करायी जा रही है। इसके बाद डीएम ने सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मझगांवा, रुद्रपुर, गौरी बाजार, बैतालपुर का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान डीएम के साथ मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जी एन, एमसीएच विग के निरीक्षण में सीएमओ डा. आलोक पांडेय, डिप्टी सीएमओ डा. संजय चन्द्र, डा. विजय कुमार, सदर एसडीएम सौरभ सिंह, रुद्रपुर में एसडीएम रुद्रपुर संजीव कुमार उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।

-

हृदयरोग से पीड़ित अधेड़ की मौत

बनकटा: भाटपाररानी तहसील क्षेत्र के बनकटा क्षेत्र के दास नरहियां गांव निवासी 50 वर्षीय सूर्यनारायण जायसवाल पुत्र गंगा की शनिवार को मौत हो गई। वह ह्दयरोग से पीड़ित थे। शनिवार को अचानक नल पर बेहोश होकर गिर गए। स्वजन इलाज के लिए मैरवा ले जा रहे थे, रास्ते में उनकी मौत हो गई।

chat bot
आपका साथी